Post Office की कमाई वाली स्कीम, हर महीने गारंटीड होगी बंपर इनकम, जानें डिटेल

Avatar photo

By

Adarsh Pal

नई दिल्ली Post Office Scheme: अगर आप नौकरी पेशा हैं तो आपके लिए ये समस्या बनी रहती होगी। क्यों कि 10 तारीख के आते ही पूरी सैलरी खत्म हो जाती है। सैलरी मंथली खर्चों को पूरा करते ही खत्म हो जाती है। इसके बाद आप 20 दिनों तक अगले महीने की तारीख का इंतजार करते हैं।

ऐसे में कोई भी नौकरीपेशा शख्स एक्स्ट्रा कमाई की तलाश करता रहता है। इसके लिए वह यहां से वहां निवेश करता है। इस लेख में हम आपको एक ऐसी ही स्कीम के बारे में चर्चा कर रहे हैं जो कि पहली तारीख का इंतजार करने वालों को राहत देगा और महीने के बीच में एक्स्ट्रा कमाई कराएगा।

वैसे तो पोस्ट ऑफिस के पास काफी सारी स्कीम्स हैं। लेकिन मंथली इनकम स्कीम एक ऐसी स्कीम है। जो कि निवेशकों को हर महीने इनकम करता है। हर महीने इनकम और वह भी गारंटी के साथ में पोस्ट ऑफिस इनकम स्कीम में आप अकेले या फिर अपने जीवन साथी के साथ में ज्वाइंट खाता ओपन कर सकते हैं। इस स्कीम में आप एकसाथ पैसा जमा करते एक फिक्स रकम मंथली प्राप्त कर सकते हैं।

कितनी है हर महीने की इनकम

पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम में यदि आप सिंगल खाता ओपन करते हैं तो आप मैक्जिमम 9 लाख रुपये और ज्वाइंट खाते में 15 लाख रुपये जमा करा सकते हैं। ये रकम कम से कम 5 साल के लिए जमा की जाती है। आपके द्वारा जो भी पैसा जमा किया जाता है इस पर मंथली इनकम होती है।

अगर आप अपने जीवन साथी के साथ में मिलकर इस खाते को ओपन करते हैं और 15 लाख रुपये जमा करते हैं तो आपको मंथली 9250 रुपये तक की एक्स्ट्रा इनकम हो सकती है। 9 लाख रुपये जमा करने पर 5500 रुपये ब्याज मिलते हैं।

7.4 फीसदी की दर से ब्याज

पोस्ट ऑफिस मंथली इनकम स्कीम में इस समय 7.4 फीसदी की दर से ब्याज प्राप्त हो रहा है। इस स्कीम में कोई भी नागरिक खाता ओपन कर सकता है। आप बेटे के नाम से भी खाता ओपन कर सकते हैं। ज्वाइंट खाते में मैक्जिमम तीन लोग शामिल हो सकते हैं।

पोस्ट ऑफिस मंथली इनकम खाता ओपन करने के लिए घर का पता, फोटो पहचान पत्र, आधार कार्ड और पैन कार्ड तथा पासपोर्ट साइज फोटो लेकर पास के पोस्ट ऑफिस में फॉर्म के साथ में जमा करने होंगे।

समय से पहले निकाल सकते हैं पैसा

पोस्ट ऑफिस मंथली इनकम स्कीम में वैसे तो 5 साल के लिए पैसा जमा करते हैं, लेकिन यदि आप किसी भी आवश्यकता के चलते समय से पैसा निकालना चाहते हैं तो आप अकाउंट ओपन करने के एक साल के बाद ही अपना सारा पैसा निकाल सकते हैं। इसमें कुछ शुल्क देना होता है।

एक से तीन साल के भीतर पैसा निकालने पर कुल जमा पर 2 फीसदी पैसा काट लिया जाता है। 3 साल के बाद और 5 साल से पहले पैसा निकालने पर एक फीसदी शुल्क लिया जाता है। मैच्योरिटी पर 5 साल पूरे होने के बाद आपको आपकी पूरी राशि मिल जाती है। अगर आप मैच्योरिटी पर भी अपनी राशि वापस नहीं लेना चाहते हैं तो इसे अगले 5 साल के लिए फिर से जमा कर सकते हैं।

Adarsh Pal के बारे में
Avatar photo
Adarsh Pal आदर्श पाल छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त कर टाइम्सबुल मीडिया में बतौर कंटेंट राइटर काम कर रहे हैं। कंटेंट क्रिएशन के साथ नजर से खबर पकड़ने में माहिर और पत्रकारिता में लगभग 3 साल का अनुभव। टाइम्सबुल में आने से पहले आदर्श पाल न्यूज बाइट और न्यूज चेकर हिंदी में अपनी सेवाएं दे चुके हैं। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Install App