PNB खाताधारक 19 मार्च तक कराएं जरूरी काम, नहीं तो होगा तगड़ा नुकसान

Avatar photo

By

Vipin Kumar

नई दिल्लीः भारत में पीएनबी दूसरे नंबर का बड़ा बैंक माना जाता है, जिसके बड़ी संख्या में खाताधारक हैं। अगर आपका अकाउंट पीएनबी में है तो फिर आपको हम कुछ जरूरी बातों के बारे में बताने जा रहे हैं। पीएनबी ने अपने खाताधारकों के लिए एक जरूरी नियम बना रखा है, जिसका पालन हर हाल में करना होगा।

पीएनबी की ओर से आरबीआई के दिशा-निर्देशानुसार केवाईसी अपडेट कराना जरूरी कर दिया है, जिसके नहीं होने पर आपके कई जरूरी काम बीच में लटक जाएंगे। अगर आपका पीएनबी में अकाउंट है और आपने केवाईसी का काम नहीं कराया तो फिर दिक्कतों का सामना करना पड़ेगा। इतना ही नहीं बैंक से संबंधित कई जरूरी काम बीच में लटक जाएंगे जिसे जानना आपके लिए बहुत ही जरूरी है। खाताधारकों को हर हाल में यह काम 19 मार्च तक पूरा कराना होगा।

जानिए किन खाताधारकों पर पड़ेगा असर

पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) के अनुसार, 19 मार्च की समयसीमा उन खाताधारकों पर लागू होगी जिनके खातों के केवाईसी 31 दिसंबर 2023 तक अपडेट नहीं कराई थी। बैंक अपने खाताधारकों को लगातार केवाईसी अपडेट करने के मैसेज भेज रहा है। पंजाब नेशनल बैंक के खाताधारक बैंक की शाखा में पहुंच कर जानकारी प्राप्त करवा सकते हैं जिससे किसी तरह की दिक्कत नहीं होगी।

इसके साथ ही केवाईसी अपडेट करने के लिए पीएनबी के खाताधारकों को अपना आईडी, एड्रेस प्रूफ, फोटोग्राफ, पैन कार्ड, आय से जुड़ा प्रूफ, मोबाइल नंबर की जानकारी अपनी ब्रांच में मुहैया करानी होगी। ग्राहक शाखा में सीधे जाकर या फिर पीएनबी एप या फिर इंटरनेट बैंकिंग के जरिए भी केवाईसी अपडेट करने का काम कर सकते हैं जो मौका हाथ से ना जाने दें।

केवाईसी अपडेट नहीं तो होगा नुकसान

अगर आपने पीएनबी की केवाईसी अपडेट नहीं कराई तो फिर इससे आपके अकाउंट पर रोक लग जाएगी, जिससे लोगों को दिक्कतों का सामना करना होगा। वैसे भी केवाईसी को लेकर रिजर्व बैंक लगातार बहुत ही सख्त बना हुआ है।

कई बैंकों पर केवाईसी नियमों का पालन न करने पर बड़े जुर्माने भी लगाए गए हैं। केवाईसी अपडेट रहने से ग्राहक सही जानकारी बैंकों के पास बनी रहती है। इसके अलावा केवाईसी अपडेट रहने से कई तरह के वित्तीय क्राइम पर रोक लगाने का काम किया जा सकता है।

Vipin Kumar के बारे में
Avatar photo
Vipin Kumar पत्रकारिता के क्षेत्र में 6 साल काम करने का अनुभव प्राप्त है। प्रतिष्ठित अखबार में काम करने के अलावा न्यूज 24 पॉर्टल में 3 साल सेवा दी। क्राइम, पॉलिटिकल, बिजनेस, ऑटो, गैजेट्स और मनोरंजन बीट्स पर काम किया। अब करीब 2 साल से उभरती वेबसाइट Timesbull.com में सेवा दे रहे हैं। हमारा मकसद लोगों तक तथ्यों के साथ सही खबरें पहुंचाना है। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App