PMSGY: इस योजना के तहत आमजनता को मिल रही 78000 की भारी छूट, जानें जल्दी योजना

Avatar photo

By

Sanjay

PMSGY: लोकसभा चुनाव से कुछ महीने पहले केंद्र सरकार की ओर से एक योजना की घोषणा की गई थी, इस योजना का नाम है पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना. इस योजना के तहत देशभर में एक करोड़ घरों पर सोलर पैनल लगाए जा रहे हैं. सरकार की ओर से कहा गया है कि इन सभी परिवारों को हर महीने 300 यूनिट बिजली दी जाएगी. यही कारण है कि इस योजना के अंत में मुफ्त बिजली योजना लागू की गई है। आज हम आपको बताएंगे कि इस योजना के तहत आवेदन करने वालों को सरकार 78 हजार रुपये की छूट दे रही है।

एक करोड़ से ज्यादा आवेदन

दरअसल, पीएम सूर्य घर योजना के तहत सरकार सोलर पैनल लगवाने पर भारी छूट दे रही है. इस योजना के तहत अब तक एक करोड़ से ज्यादा लोग आवेदन कर चुके हैं. इसकी जानकारी खुद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने सोशल मीडिया पोस्ट में दी थी. इस योजना के तहत देश के सभी गरीब और मध्यम वर्गीय परिवार आवेदन कर सकते हैं।

सरकार सब्सिडी दे रही है

अब अगर पीएम सूर्य घर योजना के तहत मिलने वाली छूट की बात करें तो सरकार इसमें भारी सब्सिडी दे रही है। यह सब्सिडी आपके सोलर पैनल के हिसाब से मिलेगी. यानी अगर आप एक किलोवाट का सोलर पैनल लगवाते हैं तो आपको कम सब्सिडी मिलेगी, जबकि अगर आप तीन किलोवाट या इससे ज्यादा का सोलर पैनल लगवाते हैं तो आपको ज्यादा सब्सिडी दी जाएगी.

सबसे बड़ी छूट किसे मिलेगी?

सरकार की ओर से कहा गया है कि जो भी व्यक्ति एक किलोवाट तक का सोलर पैनल लगाएगा उसे 18 हजार रुपये की सब्सिडी दी जाएगी. दो किलोवाट तक के सोलर पैनल पर 30 हजार रुपये की छूट दी जा रही है. अगर कोई तीन किलोवाट या उससे अधिक का सोलर पैनल लगवाता है तो उसे 78 हजार रुपये की सब्सिडी दी जाएगी. यानी आप इस सूर्य घर योजना में 78 हजार रुपये तक की सब्सिडी का लाभ उठा सकते हैं।

Sanjay के बारे में
Avatar photo
Sanjay मेरा नाम संजय महरौलिया है, मैं रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मुझे सोशल मीडिया वेबसाइट पर काम करते हुए 3 साल हो गए हैं, अब मैं Timesbull.com के साथ काम कर रहा हूं, मेरा काम ट्रेंडिंग न्यूज लोगों तक पहुंचाना है। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Install App