PMKSN: किसानों को जल्द मिलेगी गुड न्यूज, जानिए कब आएगी 2,000 रुपये की किस्त

Avatar photo

By

Vipin Kumar

PMKSN: केंद्र की मोदी सरकार की तरफ से किसानों के लिए कई धाकड़ स्कीम चलाई जा रही हैं, जिसका बड़े स्तर पर खूब लाभ देखने को मिल रहा है। अगर आप लघु-सीमांत किसान हैं तो फिर यह खबर बहुत ही कीमती साबित होने वाली है। सरकार जल्द ही पीएम किसान सम्मान निधि योजना से जुड़े लोगों के अकाउंट में 2,000 रुपये की अगली यानी 17वीं किस्त का पैसा ट्रांसफर करेगी, जिसका फायदा बड़ी संख्या में किसानों को होने जा रहा है। रिपोर्ट्स के अनुसार, करीब 12 करोड़ किसानों को इस योजना का फायदा होगा।

हालांकि, सरकार ने किस्त की राशि भेजने की तारीख का ऐलान आधिकारिक रूप से तो नहीं किया गया है, लेकिन मीडिया की खबरों में 25 मई तक का दावा किया जा रहा है। अगर आप इस किस्त का लाभ प्राप्त करना चाहते हैं तो आपको कुछ जरूरी काम को कराना होगा।

जानिए सालाना मिलेंगी कितनी किस्त

केंद्र की मोदी सरकार पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत हर साल 2,000 रुपये की तीन किस्तें अकाउंट में ट्रांसफर करती है, जो किसी बड़े तोहफे की तरह है। सरकार का मकसक किसानों को आर्थिक रूप से मजबूत बनाना है। प्रत्येक किस्त का अंतराल चार महीने होता है।

हर चार महीने बाद 2000 रुपये की किस्त के हिसाब से सालाना 6,000 रुपये की राशि ट्रांसफर की जाती है। इस योजना से देशभर के करीब 12 करोड़ किसान रजिस्टर्ड हैं जिसका बड़े स्तर पर लोगों को फायदा मिल रहा है। अगर आप 17वीं किस्त का फायदा प्राप्त करना चाहते हैं तो इससे पहले कुछ जरूरी काम करवाने होंगे।

सबसे पहले तो आप जनसुविधा केंद्र पहुंचकर ई-केवाईसी का काम करवा लें, जिससे किसी तरह की दिक्कत नहीं होगी। ई-केवाईसी करवाने के बाद ही आपको अगली किस्त का फायदा मिल सकेगा।

यूं चेक करें किस्त की रकम

पीएम किसान सम्मान निधि की लिस्ट में नाम चेक के लिए किसान सबसे पहले आधिकारिक साइट www.pmkisan.gov.in पर जाकर क्लिक करना होगा।

इसके अलावा किसान भाई होमपेज पर ‘लाभार्थी लिस्ट’ के टैब पर क्लिक करने की जरूरत होगी।

फिर आप डिटेल्स सेलेक्ट करें जैसे- राज्य, जिला, उप-जिला, ब्लॉक और गांव का चुनाव करने की जरूरत होगी।

इसके बाद आफ रिपोर्ट टैब पर क्लिक कर दें।

फिर आपकी कंप्यूटर स्क्रीन पर लाभार्थी लिस्ट प्रदर्शित हो जाएगी।

Vipin Kumar के बारे में
Avatar photo
Vipin Kumar पत्रकारिता के क्षेत्र में 6 साल काम करने का अनुभव प्राप्त है। प्रतिष्ठित अखबार में काम करने के अलावा न्यूज 24 पॉर्टल में 3 साल सेवा दी। क्राइम, पॉलिटिकल, बिजनेस, ऑटो, गैजेट्स और मनोरंजन बीट्स पर काम किया। अब करीब 2 साल से उभरती वेबसाइट Timesbull.com में सेवा दे रहे हैं। हमारा मकसद लोगों तक तथ्यों के साथ सही खबरें पहुंचाना है। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App