PMKMY UPDATE: 60 साल की आयु से हर महीना मिलेगी 3 हजार रुपये पेंशन, जानिए डिटेल

Avatar photo

By

Vipin Kumar

PMKMY UPDATE: भारत में अब कई ऐसी स्कीम चलाई जा रही हैं, जो हर किसी को अमीर बनाने का सपना पूरा करने का काम कर रही हैं। हम आपको सरकार की एक ऐसी स्कीम के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसके तहत महीना 3,000 रुपये पेंशन का फायदा मिलेगा। आप भी अगर पेंशन स्कीम का लाभ लेने की सोच रहे हैं तो फिर टेंशन ना लें।

सरकार ने अब पीएम किसान मानधन योजना का फायदा प्राप्त कर सकते हैं। अगर आपके पास कोई काम नहीं बुढ़ापे को संवारना चाहते हैं तो फिर चिंता ना करें। आप इस स्कीम का फायदा ठीक ठाक तरीके से ले सकते हैं। आप भी इस योजना से जुड़कर अमीर बनने का सपना साकार कर सकते हैं, जिसके लिए तमाम शर्तों को जानना होगा।

पीएम किसान मानधन योजना से जुड़ी जरूरी बातें

केंद्र सरकार द्वारा चलाई जा रही पीएम किसान मानधन योजना हर किसी का बुढ़ापा अमीर बनने का सपना साकार कर सकते हैं। आप इस योजना से जुड़ना चाहते हैं तो कुछ जरूरी बातों ध्यान रखना होगा। इसके लिए सबसे पहले तो आपकी उम्र मिनिमम 18 साल से मैक्सिमम 40 वर्ष होना जरूरी है।

इसके अलावा आपका नाम पीएम किसान सम्मान निधि योजना से जुड़ा होना जरूरी है। अगर आप 18 साल की आयु से जुड़ते हैं तो हर महीना 55 रुपये का निवेश करना होगा। 30 साल की उम्र से योजना में अकाउंट ओपन करवाते हैं तो मंथली 110 रुपये का निवेश करने की जरूरत होगी।

अगर आप 40 वर्ष की उम्र से जुड़ते हैं तो फिर मंथली 220 रुपये का निवेश करना होगा। इसलिए जरूरी है। आपकी आयु जब 60 साल हो जाएगी तो हर महीना तीन हजार रुपये पेंशन का फायदा मिलना शुरू हो जाएगा।

हर वर्ष मिलेगी इतनी रकम

पीएम किसान मानधन योजना की सभी शर्तों को पूरा करते हैं तो 60 साल की आयु बाद हर महीना 3,000 रुपये का फायदा मिलेगा। इस हिसाब हर साल 36,000 रुपये का लाभ मिल जाएगा, जो किसी सुनहरे ऑफर की तरह होगा, जो हर किसी का सपना साकार कर सकते हैं। इससे किसी तरह की आपको दिक्कत नहीं होगी। जानकारी के लिए बता दें कि सरकार ने लोगों के उत्थान के लिए इस योजना को शुरू किया है, जिसका फायदा बड़े स्तर पर मिलेगा।

Vipin Kumar के बारे में
Avatar photo
Vipin Kumar पत्रकारिता के क्षेत्र में 6 साल काम करने का अनुभव प्राप्त है। प्रतिष्ठित अखबार में काम करने के अलावा न्यूज 24 पॉर्टल में 3 साल सेवा दी। क्राइम, पॉलिटिकल, बिजनेस, ऑटो, गैजेट्स और मनोरंजन बीट्स पर काम किया। अब करीब 2 साल से उभरती वेबसाइट Timesbull.com में सेवा दे रहे हैं। हमारा मकसद लोगों तक तथ्यों के साथ सही खबरें पहुंचाना है। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App