PM Surya Ghar Yojana: PM सूर्य घर योजना का लाभ लेने के लिए, इन जरूरी दस्तावेजों की होगी जरूरत, जानें जल्दी

Avatar photo

By

Sanjay

PM Surya Ghar Yojana: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की महत्वाकांक्षी पीएम सूर्य घर योजना को कैबिनेट बैठक में मंजूरी दे दी गई है. पीएम मोदी ने 22 जनवरी 2024 को इस योजना की घोषणा की थी. केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा कि पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना को मंजूरी दे दी गई है. इस योजना के तहत 1 करोड़ घरों को 300 यूनिट मुफ्त बिजली मिल सकेगी. इस योजना का पहले नाम पीएम सूर्योदय योजना था।

गरीब और मध्यम वर्ग को शामिल किया जाएगा

प्रधानमंत्री सूर्य घर योजना के तहत सरकार 1 करोड़ से ज्यादा घरों में रूफटॉप सोलर पैनल लगाएगी. इस योजना में गरीब और मध्यम वर्ग के लोगों को शामिल किया गया है. इस योजना के तहत सरकार सोलर पैनल लगवाने में सब्सिडी का लाभ देती है। सरकार द्वारा दी जाने वाली सब्सिडी सीधे लाभार्थी के खाते में आएगी। आपको बता दें कि सरकार ने ऊर्जा क्षेत्र में आत्मनिर्भरता लाने के लिए इस योजना की शुरुआत की है. ऐसे में लोगों पर सोलर पैनल लगाने की लागत का बोझ नहीं पड़ेगा.

योजना पात्रता

इस योजना का लाभ केवल भारतीय निवासियों को ही मिलेगा।

आवेदक की वार्षिक आय 1 या 1.5 लाख रूपये से अधिक नहीं होनी चाहिए।

आवेदक के पास सभी दस्तावेज होने चाहिए।

सरकारी सेवा से जुड़े लोगों को इस योजना का लाभ नहीं मिलेगा.

आवश्यक दस्तावेज

आधार कार्ड

निवास प्रमाण पत्र

बिजली का बिल

आय प्रमाण पत्र

मोबाइल नंबर

बैंक पासबुक

पासपोर्ट साइज फोटो

राशन पत्रिका

Sanjay के बारे में
Avatar photo
Sanjay मेरा नाम संजय महरौलिया है, मैं रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मुझे सोशल मीडिया वेबसाइट पर काम करते हुए 3 साल हो गए हैं, अब मैं Timesbull.com के साथ काम कर रहा हूं, मेरा काम ट्रेंडिंग न्यूज लोगों तक पहुंचाना है। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Install App