सरकार फ्री में दे 300 युनिट मुफ्त बिजली! सोलर पैनल के लिए नहीं है पैसे यहां लोन लेकर उठाए लाभ

Ajeet Singh

By

Ajeet Kumar

नई दिल्ली:PM Surya Ghar Free Electricity Scheme. देश में बढ़ती ऊर्जा जरूरत को ध्यान में रखते हुए मोदी सरकार सोलर उर्जा से संबंधित ऐसी कई लाभकारी स्कीम को संचालित कर रही है। जिसका फायदा अब देशवासियों को मिला लगा है। तो वही ऐसे लोग जो अपने घरों पर सोलर पैनल लगवाना चाहते हैं तो सरकार रूप टॉप योजना के तहत 300 फ्री यूनिट बिजली तक का प्रावधान कर रही है।

हाल ही में मोदी सरकार पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना को शुरु किया है, जिससे अगर आप के पास में पैसे की कमी हैं और लाभ लेने के लिए आवेदन करना चाहते हैं, तो देश के कई बैंक आप को सस्ती ब्याज दरों पर लोन मुहैया कर रही है। अगर आप अपने महीने के बिजली बिल से परेशान हैं, जिसे हर हालात में कम करना चाहते हैं, तो आप को योजना लाभ कारी साबित होने वाली है।

SBI इतने फीसदी से दे रहा खास सोलर लोन

देश की सबसे बड़ी बैंक के लिस्ट में शामिल भारतीय स्टेट बैंक 7 फीसदी के कम रेट पर लोन दे रहा है, जिससे यहां पर ग्राहक पीएम सूर्यघर मुफ्त बिजली SBI ने अपनी वेबसाइट पर आवेदन कर सकते हैं, SBI की वेबसाइट पर दी गई जानकारी में पीएम सूर्यघर स्कीम के लिए आप 3 किलोवाट तक के लिए अधिकतम 2 लाख रुपये तक का लोन ले सकते हैं। जबकि 3 किलोवाट से ऊपर 10 किलोवाट तक के लिए ग्राहक अधिकतम 6 लाख रुपये का लोन आवेदन कर सकते है।

तो वही पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना  स्कीम 2 किलोवाट क्षमता तक के सिस्टम के लिए सौलर पैनेल कॉस्ट का 60 फीसदी, 2 से 3 किलोवाट क्षमता के सिस्टम के लिए अतिरिक्त सिस्टम लागत का 40 फीसदी सब्सिडी मिल रहा है। प्रदान करती है. सब्सिडी को 3 किलोवाट क्षमता तक सीमित कर दिया गया है।

सोल योजना लोन के लिए चाहिए इतने तक सिबिल स्कोर

हालांकि आप के लिए ध्यान देने वाली बात यह हैं कि बैंक के मांगी गई जानकारी में ग्राहक का खास सिबिल स्कोर होना चाहिए, जिससे इस स्कीम के लिए लोने लेने के लिए आवेदक का सिबिल स्कोर 680 तक होना चाहिए।

Ajeet Kumar के बारे में
Ajeet Singh
Ajeet Kumar छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर करने के बाद मीडिया के क्षेत्र में कदम रखा, फर्स्ट न्यूज 24X7 में 6 महीने तक कटेंट राइटर बतौर काम किया। इसके बाद आवाज न्यूज ऐप में अपनी सेवाएं दी। मौजूदा समय में पिछले 3 साल से अधिक समय से टाइम्सबुल पर अपनी सेवाएं दे रहा हूं। यहां पर बिजनेस, निवेश जैसे बीट पर खबरें लिख रहा हुं। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App