EPFO NEWS: पीएफ कर्मचारियों को अब हर महीना मिलेगी पेंशन, अपडेट जानकर झूमे लोग

Avatar photo

By

Vipin Kumar

नई दिल्लीः अगर आप संगठित वर्ग में शामिल हैं और जॉब करते हुए पीएफ की राशि कटती है तो फिर यह खबर बहुत ही काम की साबित होने वाली है। पीएफ कर्मचारियों के लिए ईपीएफओ की तरफ से अब कुछ ऐसी स्कीम चला रखी हैं जो किसी वरदान की तरह बनी हुई हैं। क्या आपको पता है कि पीएफ कर्मचारियों को हर महीना पेंशन का भी फायदा मिलता है।

ईपीएफओ की तरफ से ईपीएस स्कीम का आगाज किया गया है, जो एक बड़े वर्ग के लिए किसी तोहफे की तरह है। आप भी घर बैठकर इस स्कीम का फायदा प्राप्त कर सकते हैं जो किसी सुनहरे मौके की तरह है। पेंशन स्कीम का फायदा प्राप्त करने के लिए कुछ जरूरी बातों का ध्यान रखने की जरूरत होगी।

अगर आप भी हर महीना पेंशन का फायदा प्राप्त कर सकते हैं जिसे जानना बहुत ही आवश्यक है। ईपीएस स्कीम से जुड़ी बातें जानने के लिए आपको नीचे तक आर्टिकल ध्यान से पढ़ना होगा।

ईपीएस स्कीम बनेगी वरदान

केंद्र की मोदी सरकार वैसे तो पीएफ कर्मचारियों को हर साल ब्याज का फायदा देती है। अब कर्मचारियों को हर महीना ईपीएस स्कीम से पेंशन देगी, जिसका लाभ आप भी प्राप्त कर सकते हैं। ऐसे कर्मचारियों को स्कीम का फायदा मिलेगा, जो 58 साल की उम्र से रिटायर हो चुके हैं। इतना ही नहीं मिनिमम 10 साल तक नौकरी की हो।

अगर इससे कम सर्विस की है तो फिर ईपीएस से वंचित रह जाएंगे। EPS योजना को साल 1995 में लॉन्च किया गया है। इसमें मौजूदा और नए EPF सदस्य भी शामिल किए जाएंगे। EPF फंड में कर्मचारी की सैलरी में से 12 प्रतिशत का सामान योगदान मिलता है।

इसके साथ ही कर्मचारी के योगदान का पूरा हिस्सा ईपीएफ अकाउंट में ट्रांसफर कर दिया जाता है। नियोक्ता/कंपनी के शेयर का 8.33 प्रतिशत कर्मचारी पेंशन योजना(ईपीएस) में और 3.67 प्रतिशत मंथली ईपीएफ अकाउंट में ट्रांसफर कर दिया जाता है।

स्कीम से जुड़ी जरूरी शर्तें

ईपीएस स्कीम कर्मचारियों के लिए किसी वरदान की तरह साबित हो रही है, जिसका फायदा आप बड़े स्तर पर प्राप्त कर सकते हैं। बुढ़ापे में जाकर यह स्कीम किसी अंधे की लाठी की तरह साबित होगी। कर्मचारियों को इसमें मिनिमम साल तक नौकरी की हो आपकी आयु 58 साल हो। आप 50 वर्ष की आयु होने पर ईपीएस से पैसा निकालने का काम शुरू करने का काम कर सकते हैं।

Vipin Kumar के बारे में
Avatar photo
Vipin Kumar पत्रकारिता के क्षेत्र में 6 साल काम करने का अनुभव प्राप्त है। प्रतिष्ठित अखबार में काम करने के अलावा न्यूज 24 पॉर्टल में 3 साल सेवा दी। क्राइम, पॉलिटिकल, बिजनेस, ऑटो, गैजेट्स और मनोरंजन बीट्स पर काम किया। अब करीब 2 साल से उभरती वेबसाइट Timesbull.com में सेवा दे रहे हैं। हमारा मकसद लोगों तक तथ्यों के साथ सही खबरें पहुंचाना है। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App