नई दिल्लीः केंद्र व राज्य सरकारें किसानों की मदद का हाथ आगे बढ़ा रही हैं, जिससे लोगों को आर्थिक रूप से मजबूत किया जा सके। इस बीच अगर आपका नाम पीएम किसान सम्मान निधि योजना से लिंक है तो फिर यह खबर आपके लिए बड़े ही काम की साबित होगी। सरकार अब तक इस योजना से जुड़े किसानों के खाते में 11 किस्त डाल चुकी है, जिन्हें अब 12वीं किस्त का बड़े ही बेसब्री से इंतजार है।

किसान सोच रहे हैं कि अब सरकार जल्द 12 वीं किस्त खाते में डाले, जिससे वह अपनी फसलों की देखभाल कर सकते हैं। माना जा रहा है कि सरकार सितंबर महीने में 2,000 रुपये की 12वीं किस्त खाते में ट्रांसफर करेगी, जिसका करीब 11 करोड़ से ज्यादा लोगों को फायदा होगा। मोदी सरकार ने अभी 12वीं किस्त भेजने का आधिकारिक तौर पर तो ऐलान नहीं किया है, लेकिन तमाम मीडिया की खबरों में यह बात कही जा रही है।

  • सालाना खाते में आते हैं इतने हजा रुपये

मोदी सरकार पीएम किसान सम्मान निधि से जुड़े लोगों के खाते में हर साल 2,000 रुपये की तीन किस्तों में 6,000 रुपये ट्रांसफर करती है। पहली क‍िस्‍त हर साल 1 अप्रैल से जुलाई के बीच, दूसरी 1 अगस्‍त से नवंबर के बीच और तीसरी क‍िस्‍त का पैसा द‍िसंबर से मार्च के बीच क‍िसानों के खाते में ट्रांसफर किया जाता है। पहली क‍िस्‍त (11वीं क‍िस्‍त) क‍िसानों के खाते में 31 मई को आ चुकी है। इससे पहले 1 जनवरी 2022 को खाते में प‍िछले साल की आख‍िरी क‍िस्‍त भेजी गई थी।

  • जानिए कब आएगा पैसा

अब क‍िसानों को बड़ी ही बेसब्री से 12वीं क‍िस्‍त का इंतजार है। इस क‍िस्‍त का पैसा अगस्‍त से स‍ितंबर के बीच में आने की उम्मीद है। केंद्रीय कृष‍ि मंत्रालय के सूत्रों के मुातबिक, 12वीं क‍िस्‍त को सरकार की ओर से 1 स‍ितंबर को देशभर के क‍िसानों के खाते में ट्रांसफर क‍िये जा सकते हैं। दूसरी तरफ सरकार की तरफ से ई-केवाईसी कराने की अंत‍िम त‍िथ‍ि को बढ़ाकर 31 जुलाई है।

वहीं, सूत्रों का यह भी कहना है क‍ि 31 जुलाई के बाद ई-केवाईसी की तारीख को आगे नहीं बढ़ाया जाएगा। ऐसे में 31 जुलाई तक ई-केवाईसी कराने वालों को ही भव‍िष्‍य में पीएम क‍िसान न‍िध‍ि का लाभ मिल सकेगा। अगर आपने भी अभी तक ई-केवाईसी की प्रक्र‍िया को पूरा नहीं क‍िया है तो जल्‍दी से जल्‍दी इस काम को न‍िपटा लें।

यहां भी जरूर पढ़े : Old Coins : अगर आपके पास नहीं है कोई जॉब,तो पुराने सिक्कों को बेचकर खड़ा करें करोड़ों का बिजनेस 

यहां भी जरूर पढ़े : Earn Money: 100 रुपये का ये नोट आपको रातों रात बना देगा लखपति

Recent Posts