किसानों की हुई बल्ले-बल्ले, आज जारी हो रही पीएम किसान स्कीम की 16वीं किस्त, ऐसे दखें स्टेट्स

Avatar photo

By

Adarsh Pal

नई दिल्ली PM Kisan Yojana: मोदी सरकार के द्वारा किसानों की आर्थिक मदद के लिए काफी सारी स्कीम्स चलाई जा रही हैं। जिससे किसानों को तगड़ा लाभ मिल सके। इसमें केंद्र सरकार के द्वारा पीएम किसान सम्मान निधि स्कीम की शुरुआत की थी।

PM Kisan Yojana के तहत किसानों के खाते में सीधे पैसे जमा किए जाते हैं। पीएम मोदी ने आज किसानों के खाते में इस स्कीम की 16वीं किस्त जमा कर दी है। जिसके बाद सभी किसानों को तगड़ा लाभ मिलेगा।

जानें PM Kisan Yojana की डिटेल

पीएम किसान स्कीम के तहत हर किस्त के तहत किसानों के खाते में 2 हजार रुपये की रकम जमा की जाती है। इस स्कीम में किसानों को सालानी 6 हजार रुपये दिए जाते हैं।

ये पैसा सीबीडीटी के द्वारा किसानों के बैंक खाते में सीधे ट्रांसफर किया जाता है। केंद्र सरकार एक साल में 2-2 हजार रुपये की तीन किस्तों के रूप में जमा करती है।

बिना ईकेवाईसी के नहीं मिलता है लाभ

मौजूदा समय में करोड़ों किसानों को इस स्कीम के तहत लाभ दिया जा रहा है। इसमें सिर्फ उन्हीं किसानों को स्कीम का लाभ नहीं दिया गया है। जिन्होंने पीएम किसान स्कीम के तहत ईकेवाईसी और जमीन सत्यापन नहीं कराया है।

अगर आपने भी ईकेवाईस कराया है तो आज जारी होने वाली किसान सम्मान निधि आपके खाते में जरुर जमा की जाएगी। इससे पहले आप एक बार अपना स्टेट्स भी जांच सकते हैं।

किसान ऐसे चेक करें स्टेट्स

पीएम किसान के ऑफिशियल पोर्टल https://pmkisan.gov.in/ पर विजिट करना होगा। यहां पर आपको फॉर्मर कॉर्नर पर क्लिक करने के बाद ईकेवाईसी पर विजिट करना होगा।

यहां पर क्लिक करते ही आपको ओटीपी बेस्ड ईकेवाईसी पर जाकर आधार नंबर को दर्ज करना होगा। आपको यहां पर स्क्रीन पर ईकेवाईसी का स्टेट्स दिखेगा।

Adarsh Pal के बारे में
Avatar photo
Adarsh Pal आदर्श पाल छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त कर टाइम्सबुल मीडिया में बतौर कंटेंट राइटर काम कर रहे हैं। कंटेंट क्रिएशन के साथ नजर से खबर पकड़ने में माहिर और पत्रकारिता में लगभग 3 साल का अनुभव। टाइम्सबुल में आने से पहले आदर्श पाल न्यूज बाइट और न्यूज चेकर हिंदी में अपनी सेवाएं दे चुके हैं। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Install App