मोदी सरकार सिर्फ 436 रुपये में दे रही 2 लाख का बीमा कवर, डिटेल्स फटाक से उठाएं फायदा!

Ajeet Singh

By

Ajeet Kumar

नई दिल्ली: PM jeevan jyoti insurance scheme. देश के बैंकिंग देश के बीमा सेक्टर में एक से बढ़कर एक कंपनियां है जो ग्राहकों के लिए जबरदस्त इंश्योरेंस प्लान प्रदान कर रहे हैं। लेकिन इन बीमा प्लान्स लिए प्रीमियम भरना सबके बस की बात नहीं है ऐसे लाखों लोग हैं जो कम आय रखते हैं। यही वजह है कि केंद्र सरकार से लेकर राज्य सरकार इन कम इनकम वाले लोगों और जरूरतमंद के लिए बीमा योजना संचालित कर रही है।

दरअसल यहां पर हम बात करने वाले हैं, प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना के बारे में। ध्यान देने वाली बात यह हैं कि यह योजना 1 साल की बीमा योजना है, जिसे एक साल के बाद रिन्यू कराया जा सकता है। सरकार के द्वारा दिए गए लाभ की बात करें तो योजना में  जो किसी भी कारण से मृत्यु के लिए जीवन बीमा कवर देती है।

PMJJBY में ऐसे हो जाएगा प्रीमियम का पेमेंट

अगर आप ने यहां पर PMJJBY नामांकन करा लिया हैं, तो प्रीमियम हर साल एक किश्त में ‘ऑटो डेबिट’ सुविधा आप के बैंक या डाकघर अकाउंट से काटा जाएगा ,जिससे आप को प्रमियम भरने की कोई जरुररत नहीं है। इसमें सालाना प्रति ग्राहक 436 रुपये प्रीमियम देना होता है।

जबरदस्त लाभ है PMJJBY के लाभ

पीएमजेजेबीवाई में कोई 18-50 साल के आयु वर्ग व्यक्ति इसमें आवेदन कर 2 लाख रुपये का एक साल का जीवन कवर सुनिचित कर सकता है। तो वही सरकार के ओर से कम प्रमियम वाली बीमी योजना है। जिसका लाभ कम आय वर्ग वाले लोग उठा सकते है। यहां पर प्रमियम भरने की जरुरत नहीं होती है, इस योजना से लिंक बैंक खाते से यानि बैंक/डाकघर खाते से ऑटो-डेबिट किया जाएगा।

अभी के अभी खरीदनें कम प्रीमियम वाला खास बीमा

तो वही ग्राहकों के सुविधा के लिए SBI ने हाल में प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना और प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना को ऑनलाइन खरीदने के सुविधा प्रदान कर रही है, ऐसे में अगर आप इस योजना में कम प्रीमियम में बीमा चाहते हैं, तो फटाफट एसबीआई के ग्राहक ब्रांच या कस्टमर सर्विस प्वाइंट गए बैगर इस स्कीम का फायदा उठा सकते हैं।  हालांकि आप अपने बैकिंग लॉगइन से या ऐप से इस योजना का खरीद सकते है।

Ajeet Kumar के बारे में
Ajeet Singh
Ajeet Kumar छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर करने के बाद मीडिया के क्षेत्र में कदम रखा, फर्स्ट न्यूज 24X7 में 6 महीने तक कटेंट राइटर बतौर काम किया। इसके बाद आवाज न्यूज ऐप में अपनी सेवाएं दी। मौजूदा समय में पिछले 3 साल से अधिक समय से टाइम्सबुल पर अपनी सेवाएं दे रहा हूं। यहां पर बिजनेस, निवेश जैसे बीट पर खबरें लिख रहा हुं। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Install App