इमरजेंसी में आई पैसों की जरूरत तुरंत होगी पूरी! देखें घर बैठे पर्सनल लोन आवेदन का खास तरीका

Ajeet Singh

By

Ajeet Kumar

नई दिल्ली: Personal Loan Application Process. आजकल के लोगों की विभिन्न जरूरत के चलते राष्ट्रीयकृत से लेकर प्राइवेट बैंक के आसान तरीके से पर्सनल लोन दे रही है। तो वही ऐसे कहीं भी संस्थान भी है जो ग्राहकों को स्टैंट पर्सनल लोन मुहैया करा रही है, अगर आप भी अपने फाइनेंसियल कंडीशन से जूझ रहे हैं और किसी न किसी प्रकार के खर्च को मैनेज करना चाहते हैं। यहां पर कैसे इस तरह के लोन आवेदन कर सकते हैं, इसके बारे में जान सकते हैं।

आज की आर्थिक दौर में हर किसी को पैसे को जरूरत रहती है। ऐसे ऐसे खर्चे होते हैं जिन्हें लोगों के लिए टालना जरुरी नहीं होता है। जिसमें बच्चों एजुकेशन और शादी यहां तक की परिवार के ऐसे जरूर खर्च के लिए आसानी से पर्सनल लोन मिल जाता है। आप पर्सनल लोन के लिए आप देश के सरकारी या फिर प्राइवेट बैंक या एनबीएफसी (गैर-बैंकिंग वित्तीय कंपनी) में अप्लाई कर सकते हैं।  जो इस समय पर्सनल लोन देने का काम कर सकते हैं। यहां पर आप जरूरी डॉक्यूमेंट के साथ अप्लाई करने का प्रोसेस जान सकते हैं।

ऐसे करें पर्सनल लोन अप्लाई

आप किसी बैंक से लोन के लिए आवेदन करना चाहते हैं, तो यहां पर लेंडर की वेबसाइट पर जाएं। जिससे दिए गए पर्सनल लोन  को ऑनलाइन फॉर्म भरें। जिसमें ग्राहक का नाम, पता, जन्म तिथि, सोशल सिक्योरिटी नंबर, रोजगार डिटेल्स जैसी जानकारी भरनी होगी।

जिसके बाद में यहां पर सालाना कमाई के साथ लोन राशि जो आप उधार लेना चाहते हैं। इसके बाद में अपलोड करने वाले दस्तावेज में मांगे गए पहचान प्रमाण और पता प्रमाण की स्कैन कॉपी अपलोड करें। जिसके बाद में फॉर्म को एक बार रिचेक करें और सबमिट करें। यहां पर बैंक आप के आवेदन को जांच करेगी, जिसके बाद में सही जानकारी होने पर लोन खाते में जमा कर दिया जाएगा।

पर्सनल लोन के लिए ये रहें जरुरी दस्तावेज

पर्सनल लोन आवेदन करने के लिए दो तरह के जरुरी दस्तावेज मांगे जाते है, जिससे यहां पर पहला पहचान प्रमाण के तौर पर आधार कार्ड, वोटर आईडी कार्ड, पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस, पैन कार्ड, आदि लगा सकते हैं, तो वही पता प्रमाण के मामले में राशन कार्ड, यूटिलिटी बिल (फोन बिल, बिजली बिल, आदि), बैंक अकाउंट स्टेटमेंट, सेल एग्रीमेंट / प्रॉपर्टी परचेज एग्रीमेंट आधार कार्ड, पासपोर्ट, पैन कार्ड मान्य होते है।

Ajeet Kumar के बारे में
Ajeet Singh
Ajeet Kumar छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर करने के बाद मीडिया के क्षेत्र में कदम रखा, फर्स्ट न्यूज 24X7 में 6 महीने तक कटेंट राइटर बतौर काम किया। इसके बाद आवाज न्यूज ऐप में अपनी सेवाएं दी। मौजूदा समय में पिछले 3 साल से अधिक समय से टाइम्सबुल पर अपनी सेवाएं दे रहा हूं। यहां पर बिजनेस, निवेश जैसे बीट पर खबरें लिख रहा हुं। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Install App