LIC स्कीम में हर महीने मिल रही 53460 रुपये की पेंशन, सिर्फ इतना करना होगा निवेश

Avatar photo

By

Adarsh Pal

नई दिल्ली LIC Scheme: रिटायरमेंट के बाद हमें काफी सामना करना पड़े। इसलिए लोग तरह-तरह की स्कीम में निवेश करते हैं। यदि आप भी रिटायरमेंट प्लानिंग के बारे में विचार कर रहे हैं तो एलआईसी की जीवन शांति पॉलिसी में निवेश कर सकते हैं।

आप इस स्कीम में मंथली, तिमाही, छमाही और सालाना निवेश कर सकते हैं। वहीं रिटायरमेटं के बाद अपनी इनकम को फिक्स कर सकते हैं। चलिए इसके बारे में विस्तार से जानते हैं।

एलआईसी की जीवन शांति पॉलिसी में आपको कम से कम 1.5 लाख रुपये की रकम निवेश करनी होती है। इस पॉलिसी में 30 से लेकर 79 साल तक आयु का कोई भी शख्स निवेश कर सकते हैं। इसमें आप जितना ज्यादा निवेश करेंगे।

आपको पेंशन के रूप में ज्यादा से ज्यादा राशि हालिस कर सकेंगे। यानि कि यदि आप एक बार में मोटा पैसा निवेश करते हैं तो पेंशन के रूप में आपके हाथ में अच्छा पैसा आएगा।

यहां पर समझें कैलकुलेशन

अगर आप सिंगल हैं तो डिफर्ट एन्युटी में 10 लाख रुपये की रकम निवेश करने पर आपको 11192 रुपये की पेंशन के रूप में प्राप्त होंगे। इस कैलकुलेश के हिसाब से यदि आप एक बार में यहां पर एक करोड़ रुपये निवेश करते हैं।

वहीं 12 साल के बाद पॉलिसी को मैच्योर होने पर आपको मंथली 1.06 लाख रुपये की पेंशन प्राप्त होगी। वहीं यदि आप इतनी ही रकम 10 सालों के लिए निवेश करते हैं तो आपको 94840 रुपये मंथली पेंशन के रूप में प्राप्त होंगे।

अगर आप चाहते हैं कि आपको मंथली 50 हजार रुपये की पेंशन मिले तो इसके लिए आपको 10 साल के लिए 50 लाख रुपये का निवेश करना होगा। यदि आप ये रकम 12 साल के लिए निवेश करते हैं तो आपको 53460 रुपये की पेंशन प्राप्त होगी।

वहीं अगर आपके पास पैसा नहीं है और आप इसकी मिनिमम रकम 1.5 लाख रुपये पॉलिसी में जमा कर रहे हैं तो आपको हर महीने 1 हजार रुपये की पेंशन प्राप्त होगी।

Adarsh Pal के बारे में
Avatar photo
Adarsh Pal आदर्श पाल छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त कर टाइम्सबुल मीडिया में बतौर कंटेंट राइटर काम कर रहे हैं। कंटेंट क्रिएशन के साथ नजर से खबर पकड़ने में माहिर और पत्रकारिता में लगभग 3 साल का अनुभव। टाइम्सबुल में आने से पहले आदर्श पाल न्यूज बाइट और न्यूज चेकर हिंदी में अपनी सेवाएं दे चुके हैं। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App