Paytm को लेकर एक और निराश करने वाली खबर, कोर्ट ने लगाया इतना मोटा जुर्माना, FASTag यूजर्स रहे सावधान!

Avatar photo

By

Priyanka Singh


नई दिल्ली। Paytm, एक प्रमुख ऑनलाइन पेमेंट कंपनी है, जिसे पिछले कुछ दिनों से कई दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। बैंकिंग नियमों का उल्लंघन करने के कारण RBI ने Paytm के खिलाफ कदम उठाया है और एक नए मामले में इसे जुर्माना भी भुगतना पड़ा है। Paytm कंपनी की समस्या लगातार बढ़ती हुई ही चली जा रही है। अब इसी बीच एक और हैरान कर देने वाली खबर सामने आ रही है। एक शख्स ने Paytm और इसके ऑपरेटर पर जुर्माना लगाया है।

पेमेंट कंपनी के खिलाफ जुर्माना

बेंगलुरु के एक निवासी, हरिशेष, अपने FASTag में पर्याप्त बैलेंस होने के बावजूद टोल प्लाजा पर राशि डिडक्ट नहीं होने का शिकायत की है। इसके परिणामस्वरूप, उन्हें जुर्माना भी चुकाना पड़ा था।

ग्राहक कोर्ट का फैसला

ग्राहक कोर्ट ने Paytm और उसके ऑपरेटर पर जुर्माना लगाने का आदेश दिया है। कोर्ट ने निर्णय लिया है कि Paytm को पीड़ित पक्ष को उनके पैसे रिफंड करने के साथ-साथ ब्याज भी चुकाना होगा, और उसे 10 हजार रुपये का जुर्माना भी अदा करना होगा। यह मामला बेंगलुरु का है, जहां कंज्यूमर कोर्ट ने इस मामले में न्यायिक निर्णय देने का फैसला किया है।

मीडिया रिपोर्ट की मानें तो हरिशेष ने 23 दिसंबर 2023 को Paytm से तीन FASTag खरीदा था। अर्जी के मुताबिक, Paytm FASTag फरवरी 2022 तक एकदम सही तरीके से काम करता रहा, साल 2022 13 फरवरी को एक FASTag में दिक्‍कतें आने लगीं और पर्याप्‍त बैलेंस होने के बावजूद FASTag में शून्‍य राशि शो करने लगा था।

Paytm FASTag सेवा में हुई समस्या के बाद, हरिशेष ने Paytm में शिकायत दर्ज कराई थी, लेकिन कोई मदद नहीं मिली। इसके अलावा, टोल प्लाजा पर और भी अधिक राशि कटने लगी। 24 मार्च 2022 को हरिशेष ने Paytm को कानूनी नोटिस भेजा, और नवंबर 2022 में उन्होंने डिस्ट्रिक्ट कंज्यूमर कोर्ट में कंपनी के खिलाफ शिकायत दर्ज करवाई। इसमें Paytm के साथ ही ऑपरेटर कंपनी One97 कम्यूनिकेशंस लिमिटेड भी शामिल थी।

रिफंड की मांग

हरिशेष ने अपने पैसे की मांग की और Paytm की ओर से पेश किए गए वकील ने शिकायत को गलत ठहराने की कोशिश की। Paytm ने दावा किया कि उन्होंने याची का अकाउंट ब्लॉक नहीं किया था और FASTag को सही तरीके से काम करना चाहिए था।

Priyanka Singh के बारे में
Avatar photo
Priyanka Singh 8 साल से मीडिया क्षेत्र से जुड़ी प्रियंका सिंह इस समय Timesbull.com को अपने कार्यों से योगदान दे रही हैं। जिसमें इन्होंने (क्राइम, देश-विदेश,शिक्षा,लाइफस्टाइल,मनोरंजन,गैजेट्स इत्यादि) बीट पर काम किया। इनके लेखनी को Timesbull.com पाठकों ने काफी पसंद भी किया। एक छोटे संस्थान से शुरुआत करने वाली प्रियंका सिंह अपने करियर में साल 2016 में राजस्थान पत्रिका से जुड़ी। इन्होंने 2 साल तक राजस्थान पत्रिका को अपनी सेवा प्रदान की। तत्पश्चात इनका सफर 2018 में इंडिया डॉट कॉम की तरफ बढ़ चला। यहां प्रियंका सिंह ने लेखनी के साथ - साथ वीडियो कार्य क्षेत्र में भी कार्य किया। फिर इनका सफर आगे बढ़ा 2021 की तरफ, जहां इन्होंने न्यूज 24 डिजिटल प्लेटफॉर्म के साथ काम शुरू किया। फिर प्रियंका सिंह Timesbull.com के साथ जुड़ी। प्रियंका ने हर बीट से जुड़े कंटेट पर काम किया है। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Install App