Aadhaar Scams: आधार कार्ड से खाली हो रहा लोगों का बैंक खाता, ऐसे करें बचाव

Avatar photo

By

Adarsh Pal

नई दिल्ली Aadhaar Scams: आधार कार्ड एक ऐसा दस्तावेज बन गया है जिसकी जरूरत हर कहीं होती है। इसके बिना किसी बैंक खाते में न खाता ओपन करा सकते हैं और न ही इसके बिना ईकेवाईसी कराना मुश्किल हो जाता है।

इसके अलावा कई सारे दूसरे कामों के लिए भी आधार एक जरूरी दस्तावेज होते हैं बहराल इतनी सारी आवश्यकताओं में काम आने वाला आधार कार्ड आपके बैंक खाते को खाली करने का कारण भी बन सकता है।

इसमें आपकी छोटी सी लापरवाही की वजह से आधार के जरिए आपका खाता खाली हो सकता है। बीते कुछ सालों में काफी सारे मामले आए हैं जिसमें आधार कार्ड के द्वारा जालसाजों ने लोगों के बैंक खाते को खाली कर दिया है। इसलिए ये जरूरी है कि आप अपन आधार कार्ड को जालसाजों स बचाकर रखें। चलिए जानत हैं कैस आधार से बैंक खाते को खाली होने से बचा सकते हैं।

आधार को कराएं लॉक

आपको अपने बैंक खाते और दूसरी पर्सनल जारी को सेफ रखने के लिए आधार कार्ड को लॉक करा सकत हैं। आधार को लॉक करके आप जालसाजों से अपना खाता सेफ रख सकते हैं। इसके लिए आधार के बायोमेट्रक डिटेल्स को लॉक करना होगा।

कैसे बायोमेट्रिक डिटेल होगी लॉक

इसके लिए माई आधार ऐप को अपने फोन में डाउनलोड करें। इसके बाद यूआईडीएआई की ऑफिशियल वेबसाइट पर जा सकते हैं। यहां पर आपको पहले अपने आधार लिंक्ड नंबर से लॉगिन करना होगा। अब होम पेज पर बायोमेट्रिक डिटेल को लॉक करने का विकल्प दिखेगा। ऐसा करने पर जालसाज आपके आधार का गलत उपयोग नहीं कर पाएंगे।

मास्क्ड आधार कार्ड करेगा मदद

स्कैम से बचने के लिए आप मास्क्ड आधार कार्ड का तो उपयोग कर सकते हैं। इससे आधार से 12 अंकों को छुपाया जा सकता है। दरअसल मास्क्ड आधार में केवल 4 अंक शो होते हैं। आप इस मास्क्ड आधार कार्ड को यूआईडीएआई की वेबसाइट पर जाकर डाउनलोड कर सकते हैं।

किसी भी लिंक बिल्कुल न करें क्लिक

आपके पास आधार अपडेट करने या दूसरे प्रकार से कोई यदि मैसेज आए तो उस पर फौरन क्लिक न करें। इसके अलावा किसी दूसरी फिशिंग लिंक से भी आपके बैंक खाते को खतरा हो सकता है। व्हाट्ऐप या नॉर्मल नंबर पर कोई लिंक आए तो उस पर क्लिक न करें। इससे भी आपके बैंक खाते को खतरा हो सकता है।

Adarsh Pal के बारे में
Avatar photo
Adarsh Pal आदर्श पाल छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त कर टाइम्सबुल मीडिया में बतौर कंटेंट राइटर काम कर रहे हैं। कंटेंट क्रिएशन के साथ नजर से खबर पकड़ने में माहिर और पत्रकारिता में लगभग 3 साल का अनुभव। टाइम्सबुल में आने से पहले आदर्श पाल न्यूज बाइट और न्यूज चेकर हिंदी में अपनी सेवाएं दे चुके हैं। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App