PM Kisan: शाम होते ही 11 करोड़ किसानों के लिए बड़ी खुशखबरी! संसद से आया 16वीं किस्त पर बड़ा अपडेट

Avatar photo

By

Priyanka Singh

नई दिल्ली। सरकार की तरफ से इस समय किसानों के लिए प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (PM-Kisan Samman Nidhi) चलाई जा रही है। इस योजना के तहत किसानों को आर्थिक रूप से मदद किया जाता है। पीएम किसान योजना के तहत सालाना किसानों को 6000 रुपये दिए जाते हैं।

अब पीएम किसान से जुडी बहुत ही बड़ी खबर सामने आ रही है। सरकार ने 6 फरवरी, 2024 को संसद को सूचित किया कि उसके पास पीएम-किसान योजना के तहत किसानों को वित्तीय लाभ बढ़ाकर ₹8,000-12,000 प्रति वर्ष करने का कोई प्रस्ताव अभी तक नहीं आया है। इतना ही नहीं योजना के तहत महिला किसानों के लिए भी राशि बढ़ाने को लेकर कोई प्रस्ताव नहीं दिया गया है।

प्रधान मंत्री किसान सम्मान निधि योजना के पात्र किसानों को हर चार महीने में ₹2,000 की तीन किस्त भेजी जाती हैं। अभी तक भारत के करोड़ों किसानों को 15 वीं किस्त मिल गई है और अब किसान भाई बहुत ही बेसब्री से 16 वीं आने का इंतजार कर रहे हैं। धनराशि डायरेक्ट किसानों के बैंक अकाउंट में भेजी जाती है।

कितने किसानों को अब तक मिलेगा इसका लाभ?
यह पूछने पर कि क्या सरकार पीएम किसान योजना के इस राशि को बढ़ाकर 8,000-12,000 रुपये सालाना करने की प्लानिंग कर रही है? उन्होंने कहा, ”कोई प्रस्ताव विचाराधीन नहीं है.” मंत्री ने कहा कि सरकार ने अब तक 15 किस्तों में 11 करोड़ से अधिक किसानों को ₹2.81 लाख करोड़ से अधिक का भुगतान किया है। मंत्री ने कहा कि उत्तर प्रदेश में योजना की शुरुआत के बाद से 2,62,45,829 किसानों को इसका लाभ भी मिला है।

पीएम किसान की अगली किस्त कब आएगी?

ऐसे में उम्मीद है कि पीएम किसान योजना की 16वीं किस्त 15 फरवरी 2024 को जारी की जा सकती है। हालांकि, इसके बारे में अभी तक केंद्र सरकार की तरफ से किसी भी तरह की कोई जानकारी शेयर नहीं की गई है। हमें कुछ दिन और इंतजार करना होगा।

वहीं, पीएम किसान योजना से लाभान्वित होने वाले किसानों को केवाईसी करवाना जरुरी है। तभी पीएम किसान का भुगतान हो सकेगा। यदि आप केवाईसी नहीं करवाते हैं, तो आप अगली किस्त से वंचित हो जायेंगे।

Priyanka Singh के बारे में
Avatar photo
Priyanka Singh 8 साल से मीडिया क्षेत्र से जुड़ी प्रियंका सिंह इस समय Timesbull.com को अपने कार्यों से योगदान दे रही हैं। जिसमें इन्होंने (क्राइम, देश-विदेश,शिक्षा,लाइफस्टाइल,मनोरंजन,गैजेट्स इत्यादि) बीट पर काम किया। इनके लेखनी को Timesbull.com पाठकों ने काफी पसंद भी किया। एक छोटे संस्थान से शुरुआत करने वाली प्रियंका सिंह अपने करियर में साल 2016 में राजस्थान पत्रिका से जुड़ी। इन्होंने 2 साल तक राजस्थान पत्रिका को अपनी सेवा प्रदान की। तत्पश्चात इनका सफर 2018 में इंडिया डॉट कॉम की तरफ बढ़ चला। यहां प्रियंका सिंह ने लेखनी के साथ - साथ वीडियो कार्य क्षेत्र में भी कार्य किया। फिर इनका सफर आगे बढ़ा 2021 की तरफ, जहां इन्होंने न्यूज 24 डिजिटल प्लेटफॉर्म के साथ काम शुरू किया। फिर प्रियंका सिंह Timesbull.com के साथ जुड़ी। प्रियंका ने हर बीट से जुड़े कंटेट पर काम किया है। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Install App