Fixed Deposit Scheme: जमा करना चाहते हैं ढ़ेरसारा पैसा तो FD में लगाएं पैसा, होंगे और भी कई फायदे

Avatar photo

By

Adarsh Pal

नई दिल्ली Fixed Deposit Scheme: बैंकों का एफडी में निवेश एक भरोसेमंद ऑप्शन हो सकता है। एफजी में निवेश करने की सुविधा 7 दिन से 10 सालों तक की अवधि के लिए मिलती है। बैंक में जमा पर भरोसा रहने के साथ में इस पर एक फिक्स ब्याज की रकम मिलती है।

उस समय मार्केट के हालात चाहें जो भी हों जमा पर तय ब्याज का पैसा मिलेगा। एफडी में सिर्फ इतनी खासियत नहीं है बल्कि काफी सारे लाभ हैं, जिनको हमें जानना होगा। चलिए इसमें मिलने वाले फायदों के बारे में जानते हैं।

इमरजेंसी में निकालें जमा पैसा

एफडी में निवेश करने के बाद आपके पास मौका रहता है कि मैच्योरिटी से पहले भी पैसा सकते हैं। बहराल प्री-मैच्योर विड्रॉल के लिए कुछ चार्ज देना होता है। प्री-मैच्योर सिस्टम अलग-अलग बैंकों में अलग होता है। आमतौर पर ये 1 फीसदी तक हो सकता है। एफडी की खासियत चलते इसे लिंक्विड निवेश भी कहा जाता है। यदि अचानक कोई इमरजेंसी आ जाए तो आप फौरन एफडी में पैसा निकाल सकते हैं।

लोन भी मिलेगा

वहीं एफडी की एक खासियत ये भी हैं कि आप इसके बदले लोन को ले सकते हैं। यदि आपको अचानक से पैसों की जरूरत आ जाती है तो बिना किसी एफडी को तुड़वाए आप इसके बदले में लोन ले सकते हैं। खासतौर पर जिसने रुपये की एफडी होती है उसका 90 फीसदी तक का लोन आसानी से मिल सकता है। एफडी के एवज में मिलने वाले लोन पर ब्याज से 1 फीसदी ज्यादा होता है।

मिलता है फिक्स ब्याज का पैसा

वहीं एफडी की ब्याज दरों में बदलाव नहीं होता है तो एक बार जिस ब्याज दर में आपने निवेश कर दिया है तो वह आपको गारंटीड मिलेगा। इस दौरान यदि ब्याज कम भी होती है तो तय ब्याज ही प्राप्त है। अगर इस दौरान बैंक अपनी ब्याज दर को बढ़ा देती है तो निवेशक को इसका लाभ नहीं मिलता है। वहीं यदि घटा भी दें तो निवेशक को कोई नुकसान भी होगा।

मिलेंगे कई एफडी के ऑप्शन

वहीं एफडी में निवेश के काफी सारे ऑप्शन मिलते हैं। इसमें आप अपनी रकम और समय के अनुसार, एफडी करा सकते हैं। आमतौर पर फिक्स डिपॉजिट 7 दिनों से लेकर 10 साल तक की अवधि के लिए कराई जा सकती है। एसबीआई में मिनिमम 1 हजार रुपये तक की एफडी करता है वहीं एसबीआई में फिक्स डिपॉजिट रकम को लेकर कोई लिमिट नहीं तय की गई है।

रिस्क फ्री है एफडी की रकम

आपको बता दें फिक्स डिपॉजिट को देश की रिस्क फ्री स्कीम माना जाता है। बैंकों पर आरबीआई की निगरानी बनी रहती है। किसी दूसरे जमा ऑप्शन के मुकाबले एफडी एक सेफ ऑप्शन माना जाता है।

Adarsh Pal के बारे में
Avatar photo
Adarsh Pal आदर्श पाल छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त कर टाइम्सबुल मीडिया में बतौर कंटेंट राइटर काम कर रहे हैं। कंटेंट क्रिएशन के साथ नजर से खबर पकड़ने में माहिर और पत्रकारिता में लगभग 3 साल का अनुभव। टाइम्सबुल में आने से पहले आदर्श पाल न्यूज बाइट और न्यूज चेकर हिंदी में अपनी सेवाएं दे चुके हैं। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App