Mobile Tips: आपकी इन गलतियों के कारण जल्दी खत्म हो जाती है फोन की बैटरी, जल्दी जानें

Avatar photo

By

Govind

Mobile Tips: फोन अब हम सभी की जरूरत बन गया है। यह सुनिश्चित करने के लिए कि यह हमेशा टिप-टॉप ठीक से चले, हम विभिन्न तरीके अपनाते हैं। जैसे ही हम नया फोन लेते हैं तो हर कोई खरोंच से बचाने के लिए कवर और स्क्रीन गार्ड लगाता है ताकि डिस्प्ले खराब न हो।

लेकिन जब फोन पुराना होने लगता है तो हर किसी को कुछ सामान्य समस्याओं का सामना करना पड़ता है। लोगों के सामने सबसे आम समस्या यह है कि मोबाइल फोन में चार्जिंग की समस्या आ जाती है। फोन या तो धीरे चार्ज होने लगता है या फिर बैटरी जल्दी खत्म होने लगती है। हममें से ज्यादातर लोगों को लगता है कि अगर ऐसी समस्या हो रही है तो इसका मतलब है कि फोन पुराना होने लगा है और ऐसा फोन में किसी समस्या के कारण हो रहा है।

लेकिन हम आपको बता दें कि ऐसा हमेशा नहीं होता है. आपकी कुछ बुरी आदतों के कारण फोन की बैटरी में दिक्कत आने लगती है और बैटरी जल्दी खत्म होने लगती है। तो आइए जानते हैं वो कौन सी गलतियां हैं जो आपको नहीं करनी चाहिए और अपनी बैटरी को बिल्कुल नई जैसी बनाए रखना चाहिए।

गर्मी के दिनों में फोन ओवरहीटिंग की समस्या से जूझता है और आप जानते ही होंगे कि चार्जिंग के दौरान भी बैटरी गर्म हो जाती है। लेकिन अगर आपने चार्ज करते समय फोन पर केस लगा रखा है तो बैटरी से निकलने वाली गर्मी केस की वजह से बाहर नहीं आ पाएगी। जब बैटरी गर्म हो जाती है तो चार्जिंग भी बंद हो जाती है और बैटरी % बढ़ने की बजाय कम होने लगती है। इसलिए सलाह दी जाती है कि जब भी आप फोन को चार्जिंग पर लगाएं (खासकर गर्मियों में) तो उसका केस/कवर हटा दें।

कई बार लोग फोन की बैटरी बहुत कम हो जाने पर ही उसे चार्जिंग पर लगाने के बारे में सोचते हैं। ऐसे में यह जानना जरूरी है कि बैटरी को कितने प्रतिशत पर चार्ज करना चाहिए। ऐसा कहा जाता है कि अगर आप अपने फोन की बैटरी को 10-15% चार्ज करने के बाद ही चार्ज करना शुरू करते हैं तो इससे बैटरी पर बुरा असर पड़ता है और धीरे-धीरे बैटरी कमजोर हो जाती है।

रात भर फोन को चार्जिंग पर लगाना भी किसी भी फोन के लिए अच्छा नहीं है। कहा जाता है कि फोन के लिए ओवरचार्जिंग भी बैटरी की सेहत के लिए अच्छी साबित नहीं होती है और समय के साथ बैटरी तेजी से खत्म होने लगती है।

Govind के बारे में
Avatar photo
Govind नमस्कार मेरा नाम गोविंद है,में रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मैं 2024 से Timesbull पर बतौर कंटेंट राइटर के पद पर काम कर रहा हूं,मैं रोजाना सरकारी नौकरी और योजना न्यूज लोगों तक पहुंचाता हूँ. Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App