कैश की है जरूरत तो अब नहीं जाना पड़ेगा ATM, इस तरह से घर बैठे मिलेगा पैसा

Avatar photo

By

Adarsh Pal

नई दिल्ली Aadhar ATM: आज के समय हर किसी के पास एटीएम कार्ड हैं। ऐसे में कैश की जरूरत होने पर एटीएम जाना होता है। लेकिन आपके लिए काफी अच्छी खबर है। अब आपको कैश निकालने के लिए एटीएम पर जाने की जरूरत नहीं होगी। बल्कि कैश आपके पास पहुंच जाएगा।

आपको ये सुनने में जरा अजीब लग रहा होगा। लेकिन ये संभव है। दरअसल आप इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक की सुविधा का उपयोग करके आसानी से बिना किसी बैंक या फिर एटीएम में चक्कर लगाए घर पर कैश रिसीव कर सकते हैं।

आप आधार एटीए सर्विस यानि कि AePS क द्वारा घर बैठे पैसा प्राप्त कर सकते हैं। बता दें भारतीय पोस्ट का पोस्टमैन खुद ही कैश लेकर आपके घर पर पहुंच जाएगा। चलिए जानते हैं कि आप इस सुविधा का लाभ किस प्रकार उठा सकते हैं।

जानिए क्या है AePS

बता दें AePS का उपयोग करने के लिए ग्राहक का बैंक खाता आधार के साथ में लिंक होना चाहिए। AePS एक ऐसी पेमेंट सर्विस हैं, जिसमें आधार से लिंक बैंक खाते के द्वारा सिर्फ ग्राहक के बायोमेट्रिक का उपयोग करके आप बेसिक बैंकिंग ट्रांजैक्शन जैसे बैलेंस इंक्वायरी, कैश विड्रॉल, मिनी स्टेट्मेंट निकालना और आधार टू आधार फंड ट्रांसफर कर सकते हैं।

आधार से कई खाते लिंक होने पर क्या होगा?

इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक ने जानकारी दी है कि यदि किसी ग्राहक के एक आधार से कई बैंक खाते लिंक हैं तो ऐसी स्थिति में आपको किसी भी प्रकार का ट्रांजैक्शन करते समय अपने बैंक खाते का चुनाव करना होगा। वहीं एक ही बैंक में कई खाते होने की स्थिति में आपके उस खाते से पैसे निकाल पाएंगे, जो प्राइमरी हों। इसमें आपको बैंक खाते का ऑप्शन चुनने की आवश्यकता नहीं होगी।

जानिए कितना देगा होगा चार्ज

वहीं IPPB के द्वारा बताया गया है कि ग्राहकों को यदि अपने घर पर कैश मंगान हैं तो इसके लिए आपको किसी भी प्रकार का शुल्क देने की जरूरत नहीं है लेकिन आप डोर स्टेप सर्विस का उपयोग कर रहे हैं तो इसके लिए बैंक आपसे सर्विस चार्ज जरूर लेगा।

कैसे कर सकते हैं सर्विस का इस्तेमाल

इसके लिए आपको आईपीपीबी की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर डोर स्टेप बैंकिंग का चुनाव करना होगा।

इसमें आपको अपना नाम, मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी एड्रेस, पिन कोड, अपने घर के पास के सबसे करीबी पोस्ट ऑफिस और उस बैंक का नाम डालें जिस बैंक में आपका खाता है।

इसके बाद एग्री वाले ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। इसके कुछ देर के बाद पोस्टमैन आपके घर पर कैश लेकर आ जाएगा। एनपीसीआई ने AePS के द्वारा 10 हजार रुपये का कैश ट्रांजैक्शन लिमिट तय कर दी है।

Adarsh Pal के बारे में
Avatar photo
Adarsh Pal आदर्श पाल छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त कर टाइम्सबुल मीडिया में बतौर कंटेंट राइटर काम कर रहे हैं। कंटेंट क्रिएशन के साथ नजर से खबर पकड़ने में माहिर और पत्रकारिता में लगभग 3 साल का अनुभव। टाइम्सबुल में आने से पहले आदर्श पाल न्यूज बाइट और न्यूज चेकर हिंदी में अपनी सेवाएं दे चुके हैं। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App