नई दिल्ली: यूं तो पहले जमाने के नोट और सिक्कों की कोई वैल्यू नहीं रह गई है। जिससे जानकारी ना होने के वजह से घर के किसी कोने में पढ़े रहते हैं। वही आज का समय अपडेट हो गया है। इन दिनों मार्केट में पहले जमाने के एटिंक नोट या सिक्कों की भारी मांग है, जिससे लोग घर में ही रह कर लाखों में कमाई कर रहे हैं। ऐसे में आप के पास में कोई खास नोट सिक्का पढ़ा हैं तो ऑनलाइन लिस्ट कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें-नौकरी छोड़ सिर्फ 25 पैसे में करें ये धांसू बिजनेस, लाखों में होगी पलभर में कमाई

नवरात्रि स्पेश्ल फलहार में बनाएं मखाने की ये खास रेसिपी, व्रत में आएगी एनर्जी

दरअसल आप को बता दें मार्केट में ऐसी कई ऑनलाइन पोर्टल हैं,यहां पर ऐसे एटिंक नोट और सिक्कों की नीलामी की जाती है। जिससे आप को भी बंपर कमाई करने का ऑप्सन मिल गया है।

इन नोट या सिक्कों की मार्केट में भारी मांग

बता दें कि इस समय ₹1 ₹2 ₹5 ₹10 ₹50 ₹100 या ₹200 या 2000 के नोट की मांग है। वही इन नोटों पर लास्ट नंबर 786 है दो इसे भारी रकम में बेचकर मालामाल हो सकते हैं। लोग लाखों रुपए देने के लिए तैयार है। जिससे आप के पास में ये कमाई करने का अच्छा मौका हो सकता है।

आप के मन सवाल होगी कि सीरियल नंबर 786 वाले नोटों की इतनी मांग क्यों है। बता दें कि इस तरह के नोटों की बढ़ती मांग के पीछे का कारण यह है कि इस्लामिक धर्म में 786 नंबर का बहुत महत्व है। संख्या को भाग्यशाली माना जाता है और इसलिए इस्लाम के अनुयायी क्रम संख्या 786 के साथ नोट एकत्र करते हैं ।

  पुराने नोट तो ऐसे बेचे 

इन सिक्कों को बड़े प्लेटफार्म पर E bay , Quicker , indiaMart , जैसे बड़े प्लेटफार्म पर इन सिक्कों और नोटों को आसानी से भारी पैसों में बेच सकते हैं ।

  •  सबसे पहले नोट सेल करने के लिए Quicker , Ebay , OLX , indiaMart जैसी वेबसाइट पर जाए।
  • इसके बाद इस वेबसाइट पर आने के बाद अपनी पूरी डिटेल्स को डालकर रजिस्ट्रेशन पूरा कर ले।
  • इसके बाद में नोट या सिक्के की साफ सुथरी फोटो और खासियत को यहां पर एड कर दें।
  • उस नोट का कीम अपने अनुसार रखें जितना आप उस नोट सिक्के का पैसा बदले में ले सकते हैं ज्यादातर अभी भर भर के पैसे मिल रहे हैं इसीलिए ज्यादा से ज्यादा अमाउंट रखें ।
  • जिसमें ग्राहक को यह नोट या सिक्के पसंद आएगा या लेना चाहेंगे। आपसे कांटेक्ट करेंगे।

Latest News