सिर्फ एक बार लगाएं इस LIC स्कीम में पैसा! 40 की उम्र से मिलने लगेगी 12 हजार की पेंशन, जानें कैसे

Ajeet Singh

By

Ajeet Kumar

नई दिल्ली:LIC Saral Pension Scheme. ऐसी कई नौकरियां होती हैं, जिनमें लोगों को नौकरी करने के बाद पेंशन नहीं मिलती है। ऐसे में व्यक्ति की एक उम्र बढ़ जाने के बाद यानी कि बुढ़ापे पर पैसों के एक बड़ी जरूरत होती है। अगर आप भी अपने लिए बुढ़ापे पर पेंशन पाने का खुद का इंतजाम करना चाहते हैं। तो समय रहते अपनी कमाई में से एलआईसी के इस खास स्कीम में निवेश कर सकते हैं।

देश की कई संस्थाए इस समय कई तरह की स्कीम संचालित कर रही है, जिसमें से पेंशन का इंतजाम करने के लिए एलआईसी लोगों की बड़ी मदद कर रही है। यहां पर आप के लिए एलआईसी की सरल पेंशन योजना (LIC Saral Pension Yojana) के बारें में जानकारी लाए है, जो एक एक नॉन-लिंक्ड, एकल प्रीमियम, व्यक्तिगत तत्काल वार्षिकी योजना है।

इस योजना में एकमुश्त निवेश करना होता है। यानि की जितना आप इसमें पैसे निवेश करेगें तो उतना ज्यादा पेंशन पाने का इंतजाम हो जाएगा। तो वही एलआईसी सरल पेंशन योजना (LIC Saral Pension Yojana) के बार में जानते हैं। ऐसे लोग जो खुद अपने तरीके से पेंशन का इंतजाम करना चाहते हैं, तो एलआईसी ने खासकर लोगों के लिए बनाया है।

ये है एलआईसी सरल पेंशन योजना  की जानकारी

अगर कोई खास कमाई के लिए इंतजाम करना चाहता हैं, तो यहां पर निवेश कर पेंशन का इंतजाम कर सकता है, जिसके लिए आप को एक मुश्त पैसा लगाना होगा, यानि कि एन्युटी खरीदनी होगी। जिससे एलआईसी सरल पेंशन योजना में कोई व्यक्ति निवेश कर मासिक, तिमाही, छमाही या सालाना पेंशन का इंतजाम कर सकता हैं।

जैसी कि आप की उम्र 42 साल है और आप 30 लाख रुपये की एन्युटी खरीद रहे हैं, तो आपको 12,388 रुपये महीने की पेंशन मिलेगी। जिससे मासिक पेंशन न्यूनतम 1,000 रुपये, तिमाही के लिए पेंशन न्यूनतम 3,000 रुपये, छमाही पेंशन न्यूनतम 6,000 रुपये और सालाना पेंशन न्यूनतम 12,000 रुपये के ऑप्सन चुन सकते हैं। निवेशकों के लिए ध्यान देने वाली बात यह है, कि इस स्कीम में अधिकतम पेंशन राशि की कोई सीमा नहीं है।

तो वही इस स्कीम में कोई खुद या अपने पति/पत्नी के साथ भी एलआईसी सरल पेंशन प्लान में निवेश कर सकता है, तो वही स्कीम के नियम के अनुसार कोई 60 साल की उम्र पर 10 लाख रुपए निवेश करता हैं तो आपको 58950 रुपए सालाना पैसे का इंतजाम कर सकता है। इसमें निवेश के लिए न्यूनतम उम्र 40 साल और अधिकतम उम्र 80 साल है।

Ajeet Kumar के बारे में
Ajeet Singh
Ajeet Kumar छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर करने के बाद मीडिया के क्षेत्र में कदम रखा, फर्स्ट न्यूज 24X7 में 6 महीने तक कटेंट राइटर बतौर काम किया। इसके बाद आवाज न्यूज ऐप में अपनी सेवाएं दी। मौजूदा समय में पिछले 3 साल से अधिक समय से टाइम्सबुल पर अपनी सेवाएं दे रहा हूं। यहां पर बिजनेस, निवेश जैसे बीट पर खबरें लिख रहा हुं। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App