Mahila Samman Yojana: क्या आपने किया है महिला सम्मान योजना के लिए आवेदन, नहीं किया तो फिर नहीं मिलेंगे आपको 1000 रुपए

Avatar photo

By

Govind

Mahila Samman Yojana:देशभर में लोकसभा चुनाव होने वाले हैं. इससे पहले भी देश के तमाम राज्यों की सरकारें अपने नागरिकों के लिए बड़ी-बड़ी योजनाएं लेकर आ रही हैं। इसी कड़ी में दिल्ली सरकार ने भी महिलाओं को आर्थिक लाभ देने के लिए एक योजना की घोषणा की है.

इस योजना का नाम मुख्यमंत्री महिला सम्मान योजना है. जिसके तहत महिलाओं को हर महीने हजार रुपये का आर्थिक लाभ दिया जाएगा. आइए जानते हैं कि यह योजना कब शुरू होने जा रही है। इसके साथ ही आइए जानते हैं कि योजना का लाभ उठाने के लिए क्या करना होगा।

योजना जुई तक शुरू हो सकती है

हाल ही में दिल्ली सरकार ने अपने बजट सत्र के दौरान राज्य की महिलाओं को आर्थिक लाभ प्रदान करने के लिए एक नई योजना की घोषणा की। दिल्ली की वित्त मंत्री आतिशी मार्लेना ने यह जानकारी दी. इस योजना का नाम रखा गया है. मुख्यमंत्री महिला सम्मान योजना.

इसके तहत महिलाओं को सालाना 12000 रुपये की आर्थिक मदद दी जाएगी. यानी हर महीने एक हजार रुपये. अगर हम इस योजना को शुरू करने की बात करें. इसलिए भारत में अप्रैल-मई के आसपास लोकसभा चुनाव होने हैं. और उस दौरान आचार संहिता लागू रहेगी. ऐसे में जुलाई तक इस योजना के चालू होने की उम्मीद है.

दिल्ली सरकार की यह योजना राज्य की उन महिलाओं के लिए है जिनकी उम्र 18 वर्ष से अधिक है। यदि किसी महिला को दिल्ली सरकार की ओर से किसी पेंशन योजना का लाभ मिल रहा है। तो उन्हें इस योजना के तहत लाभ नहीं दिया जाएगा। इस योजना का लाभ केवल उन्हीं महिलाओं को दिया जाएगा। जो लोग सरकारी नौकरी नहीं करते हैं। और जो लोग टैक्स देने के दायरे में नहीं आते हैं. इसके लिए महिलाओं को एक स्व-घोषणा पत्र पर भी हस्ताक्षर करना होगा।

योजना का लाभ उठाने के लिए वोटर कार्ड का होना भी जरूरी है. इसके साथ ही आधार कार्ड, पैन कार्ड और एक ऑपरेटिंग बैंक खाता भी होना चाहिए। इस योजना के लिए आवेदन कैसे करें। इसकी जानकारी अभी साझा नहीं की गई है.

Govind के बारे में
Avatar photo
Govind नमस्कार मेरा नाम गोविंद है,में रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मैं 2024 से Timesbull पर बतौर कंटेंट राइटर के पद पर काम कर रहा हूं,मैं रोजाना सरकारी नौकरी और योजना न्यूज लोगों तक पहुंचाता हूँ. Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App