HomeबिजनेसPF खाताधारकों की जागी किस्मत! सरकार ने खाते में भेजने शुरू कर...

PF खाताधारकों की जागी किस्मत! सरकार ने खाते में भेजने शुरू कर दिए हैं 72 हजार रुपये, इस तरह चेक करें

नई दिल्ली: अगर आप PF अकाउंट होल्डर (PF Account Holder) हैं तो आपके लिए खुशखबरी है। दरअसल सरकार ने PF अकाउंट होल्डर्स के खाते में पैसे भेजने शुरू कर दिए हैं। इस वजह से अब करोड़ों PF खाताधारकों के चेहरे पर खुशी की लहर है। PF खाताधारकों को जल्द से जल्द अपना खाता चेक करना चाहिए। कुछ समय बाद ही सरकार PF खाताधारकों के खाता में ब्याज का पैसा भेजने वाली है।

आपको बता दें कि सरकार इस बार पीएफ पर 8.1 फीसदी ब्याज दे रही है। वैसे यह पिछले 40 सालों में सबसे कम ब्याज दर है। इससे पहले EPFO ने 1977-78 में 8 फीसदी ब्याज दिया था और इसके बाद ब्याज दर हमेशा 8.25 फीसदी या उससे ज्यादा रही। अब सरलार फिर से एक बार खाते में पैसा भजने वाली है।

इतना दिया जाएगा पैसा

आइए जानते हैं इस साल ब्याज का कितना पैसा मिलेगा। बता दें कि  सरकार 8.1 फीसदी की दर से आपके खाते में ब्याज का पैसा भेज रही है। अगर आपके खाते में 7 लाख रुपये जमा हैं तो आपको 56 हजार रुपये मिलेंगे। अगर आपके खाते में  9 लाख रुपये हैं तो आपको 72 हजार रुपये की रकम मिलेगी। आपको बता दें कि अब कर्मचारियों को PF को चेक करने के लिए सरकारी दफ्तर के चक्कर नहीं लगाने होंगे। आज हम आपको एक पैसा चेक करने के लिए सरल तरीका बताने जा रहे हैं।

ऑनलाइन देखें PF बैलेंस

आपको पीएफ खाते का बैलेंस चेक करने के लिए कहीं जाने की जरूरत नहीं होगी। आप घर बैठे ही अपना बैलेंस चेक कर सकते हैं। इसके लिए सबसे पहले आपको EPFO की आधिकारिक वेबसाइट epfindia.gov.in पर जाना होगा। यहां पर जाकर ई-पासबुक पर क्लिक करें। इसके बाद आपको अपना UAN नंबर, पासवर्ड और कैप्चा दर्ज करना होगा। इसके बाद आपको पीएफ खाते से जुड़ी जानकारियां दिखेंगी। यहां पर आपको मेंबर आईडी दिखेगी। यहां पर क्लिक करने के बाद आपको E-Passbook पर अपना पीएफ बैलेंस दिखने लगेगा।

मिस्ड काल और एसएमएस से चेक करें PF बैलेंस

आपके पीएफ खाते से जो मोबाइल नंबर लिंक है उस नंबर से 011-22901406 पर मिस्ड-कॉल करें। मिस्ड-कॉल करने के बाद आपको आपके रजिस्टर्ड नंबर पर एक मेसेज आएगा, जिसमें PF बैलेंस की जानकारी मिलेगी।

आप SMS के जरिए पीएफ खाते का बैलेंस चेक कर सकते हैं। इसके लिए आपका UAN नंबर ईपीएफओ के साथ रजिस्टर्ड होना चाहिए। इसके लिए सबसे पहले रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से EPFOHO UAN लिखकर 7738299899 पर SMS करें। लेकिन आपको जिस भाषा में बैलेंस की जानकारी चाहिए उसी भाषा का ऑप्शन चुनना होगा। जैसे हिंदी भाषा में बैलेंस जानकारी पाने के लिए EPFOHO UAN HIN लिखकर मैसेज करना होगा।

RELATED ARTICLES

Most Popular