LPG Price Hike: बजट से पहले लगा महंगाई का झटका, बढ़ गए गैस के दाम, जानें कितने महंगे हुए आज से सिलेंडर

Avatar photo

By

Priyanka Singh

नई दिल्ली, LPG Price Hike: आज से फरवरी का महीना शुरू हो गया है और अब से कुछ ही देर बाद वित्त मंत्री न‍िर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) वित्त वर्ष 2024 का अंतरिम बजट पेश करने वाली है। ये बजट किसानों के लिए अच्छा साबित हो सकता है।

बजट पेश करने से पहले आज से एलपीजी सिलेंडर के दाम बढ़ गए हैं। ये बढ़ोतरी 19 किलोग्राम वाले कमर्शियल गैस सिलेंडर के दामों पर किया गया है। घरेलू रसोई गैस की कीमतों में फिलहाल किसी भी प्रकार का कोई बदलाव नहीं किया गया है।

आज 1 फरवरी 2024 से आपको राजधानी दिल्ली में कमर्शियल गैस सिलेंडर के लिए 1769.50 रुपये चुकाने होंगे। केंद्रीय मंत्री निर्मला सीतारमण संसद में अंतरिम बजट पेश करेंगी, क्योंकि यह चुनावी साल है।

यहां जानिए एलपीजी के नए दाम क्या हैं-

राजधानी दिल्ली में कीमतों में 14 रुपये की बढ़ोतरी हुई, जिससे यह पिछले 1,755.50 रुपये से बढ़कर 1,769.50 रुपये प्रति सिलेंडर हो गया है।
कोलकाता में सबसे अधिक 18 रुपये की वृद्धि देखने को मिली है, गैस सिलिंडर के दाम 1,869 रुपये से बढ़कर 1,887 रुपये तक पहुंच गए हैं।

मुंबई में कीमतें 1708.50 रुपये से बढ़कर 1723.50 रुपये (15 रुपये की बढ़ोतरी) अब हो गई हैं। चेन्नई में अब गैस सिलिंडर के दाम 1,924 रुपये से बढ़कर 1,937 रुपये (13 रुपये की बढ़ोतरी) हो गईं हैं।

स्वामित्व वाली इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन (IOC), भारत पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड (BPCL), और हिंदुस्तान पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड (HPCL) पिछले महीने की औसत अंतरराष्ट्रीय कीमत के आधार पर प्रत्येक महीने की पहली तारीख को कीमतों में संशोधन करती हैं। गौरतलब है कि घरेलू एलपीजी सिलेंडर की कीमतों में फिलहाल किसी भी प्रकार का अभी बदलाव देखने को नहीं मिला है।

दिल्ली में घरेलू उड़ानों के लिए एटीएफ की कीमतें अब 1 फरवरी से 1,00,772.17 रुपये प्रति किलोलीटर हो गई हैं, जो कैलेंडर वर्ष की शुरुआत में 1,01,993.17 रुपये प्रति किलोलीटर की शुरुआती दर से थोड़ी कम है।

दिल्ली में घरेलू उड़ानों के लिए एविएशन टर्बाइन फ्यूल (एटीएफ) की कीमतों में मामूली कमी देखी गई, जो 1 फरवरी से 1,00,772.17 रुपये प्रति किलोलीटर पर आ गई, जबकि शुरुआत में शुरुआती दर 1,01,993.17 रुपये प्रति किलोलीटर थी।

Priyanka Singh के बारे में
Avatar photo
Priyanka Singh 8 साल से मीडिया क्षेत्र से जुड़ी प्रियंका सिंह इस समय Timesbull.com को अपने कार्यों से योगदान दे रही हैं। जिसमें इन्होंने (क्राइम, देश-विदेश,शिक्षा,लाइफस्टाइल,मनोरंजन,गैजेट्स इत्यादि) बीट पर काम किया। इनके लेखनी को Timesbull.com पाठकों ने काफी पसंद भी किया। एक छोटे संस्थान से शुरुआत करने वाली प्रियंका सिंह अपने करियर में साल 2016 में राजस्थान पत्रिका से जुड़ी। इन्होंने 2 साल तक राजस्थान पत्रिका को अपनी सेवा प्रदान की। तत्पश्चात इनका सफर 2018 में इंडिया डॉट कॉम की तरफ बढ़ चला। यहां प्रियंका सिंह ने लेखनी के साथ - साथ वीडियो कार्य क्षेत्र में भी कार्य किया। फिर इनका सफर आगे बढ़ा 2021 की तरफ, जहां इन्होंने न्यूज 24 डिजिटल प्लेटफॉर्म के साथ काम शुरू किया। फिर प्रियंका सिंह Timesbull.com के साथ जुड़ी। प्रियंका ने हर बीट से जुड़े कंटेट पर काम किया है। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Install App