LPG CYLINDER: एलपीजी सिलेंडर पर मिल रही कितनी सब्सिडी, यहां से तुरंत करें चेक

Avatar photo

By

Vipin Kumar

नई दिल्लीः सरकार की तरफ से अब एलपीजी सिलेंडर पर सब्सिडी देने का काम किया जा रहा है, जहां आप आराम से फायदा उठा सकते हैं। अगर आपका नाम पीएम उज्जवल योजना से लिंक है तो फिर टेंशन की जरूरत नहीं होगी। आपको हम आराम से एलपीजी गैस सब्सिडी चेक करने का काम कर सकते हैं।

सब्सिडी चेक करने के लिए आपको कहीं भी परेशान होने की जरूरत नहीं होगी। इसके अतिरिक्त आप डायरेक्ट पेमेंट को चेक करके भी जानने का काम कर सकते हैं जो किसी सुनहरे ऑफर की तरह है। अगर आप ऑफलाइन तरीके के अंतर्गत आप नजदीकी कॉमन सर्विस सेंटर पर पहुंचकर बैंक बैलेंस चेक करवाने का काम कर सकते हैं। इसमें सब्सिडी आपको मिली है या नहीं इसके अलावा अन्य बैंकिंग संबंधित कार्य करने वाले व्यक्ति से संपर्क करने का काम कर सकते हैं।

यूं चेक कर सकते हैं एलपीजी सिलेंडर पर सब्सिडी

आप स्मार्टफोन के माध्यम से एलपीजी गैस सब्सिडी चेक करने का काम कर सकते हैं, जिसके लिए आपको कहीं परेशान होने की जरूरत नहीं होगी। इसके लिए आपको एलपीजी सिलेंडर की ऑफिशियल वेबसाइट ओपन करें। गैस कंपनियों का फोटो देखने के लिए मिलेगा।

इस कंपनी के गैस को आप उपयोग में लेते हैं उसके ऊपर क्लिक करने का काम कर सकते हैं। आप भारत गैस सिलेंडर को उपयोग में लेते है तो ऐसे में आप उसके ऊपर क्लिक करने की जरूरत होगी। आप इस वेबसाइट पर आपने पहले कभी भी रजिस्ट्रेशन नहीं किया है तो सबसे पहले आप इस वेबसाइट पर अपना रजिस्ट्रेशन करने की जरूरत होगी। यहां आप साइन इन करें।

इसके बाद आपको गैस सिलेंडर बुकिंग हिस्ट्री का ऑप्शन दिख जाएगा। यहां आपको जानकारी हासिल होगी कि अब तक आपको कितनी बार सब्सिडी का फायदा आराम से मिल जाएगा। यह भी जानकारी मिल जाएगी कि कितनी सब्सिडी लोगों को अब तक मिल चुकी है। कुछ इस प्रकार आप आसान स्टेप्स के जरिए सब्सिडी को चेक कर सकते हैं।

मिल रही इतने रुपये की सब्सिडी

केंद्र सरकार की तरफ से गैस सिलेंडर पर बंपर सब्सिडी का फायदा प्रदान किया जा रहा है। यह लाभ उन लोगों को मिलेगा, जिसका नाम पीएम उज्जवला योजना से लिंक है। अगर आपका नाम पीएम उज्जवला योजना से लिंक है तो फिर टेंशन ना लें। सरकार वैसे भी अब एलपीजी सिलेंडर पर 300 रुपये की सब्सिडी प्रदान की जा रही है।

Vipin Kumar के बारे में
Avatar photo
Vipin Kumar पत्रकारिता के क्षेत्र में 6 साल काम करने का अनुभव प्राप्त है। प्रतिष्ठित अखबार में काम करने के अलावा न्यूज 24 पॉर्टल में 3 साल सेवा दी। क्राइम, पॉलिटिकल, बिजनेस, ऑटो, गैजेट्स और मनोरंजन बीट्स पर काम किया। अब करीब 2 साल से उभरती वेबसाइट Timesbull.com में सेवा दे रहे हैं। हमारा मकसद लोगों तक तथ्यों के साथ सही खबरें पहुंचाना है। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Install App