LIC का खास प्लान, सिर्फ 200 रुपये देगा 28 लाख का फंड, जानें डिटेल

Avatar photo

By

Adarsh Pal

नई दिल्ली LIC SCHEME: एलआईसी देश की सबसे बड़ी बीमा कंपनी है। इसमें बच्चों से लेकर बुजर्गों तक सभी के लिए प्लान पेश किए जाते हैं। इससे आप निवेश कर मोटा पैसा जमा कर सकते हैं।

दरअसल हम जिस स्कीम की बात कर रहे हैं वह एलआईसी जीवन प्रगति प्लान है। इसमें हर रोज 200 रुपये की सेविंग कर 28 लाख रुपये जमा कर सकते हैं। निवेशकों के लिए ये बेहतर ऑप्शन हो सकती है। इसमें निवेश के काफी सारे लाभ मिलते हैं।

12 से 45 साल की करें आयु

एलआईसी जीवन प्रगति प्लान में निवेशकों को काफी सारे लाभ मिलते हैं। एक तरफ हर रोज 200 रुपये की सेविंग के द्वारा 28 लाख का फंड जमा कर सकते हैं। वहीं इस प्लान में निवेश करने वालों को रिस्क कवर मिलता है। एलआईसी की इस स्कीम में निवेस करने के लिए कम से कम आयु 12 साल तय की गई है। जबकि मैक्जिमम 45 साल की आयु में इसे लिया जा सकता है।

ऐसे जमा होगा 28 लाख का फंड

एलआईसी की इस खास स्कीम को लेने वाले को निवेश पर बेहतरीन रिटर्न के साथ में लाइफटाइम सेफ्टी मिलती है। इस स्कीम के तहत जमा होने वाला फंड का कैलकुलेशन देखें तो यदि कोई भी पॉलिसीधारक हर रोज 200 रुपये के हिसाब से इस स्कीम में निवेश कर सकता है। महीने में वह 6000 रुपये का निवेश करता है। इस लिहाज से सालाना होने वाली रकम 72 हजार रुपये की होगी। इस स्कीम में 20 साल तक जमा करने पर आप कुल 14.40 लाख रुपये का निवेश करेंगे। वहीं आपको काफी सारे लाभ के साथ में 28 लाख का फंड प्राप्त होगा।

हर 5 साल में बढ़ेगा रिस्क कवर

एलआईकी प्रगति प्लान की खास बात ये है कि इसमें निवेशकों को रिस्क कवर हर 5 साल में बढ़ता है। इसमें मिलने वाली रकम 5 साल में बढ़ती जाती है। अगर डेथ बेनिफिट की बात करें तो पॉलिसीधारक की मौत होने के बाद इंश्योरेंस की राशि, सिंपल रिवर्सनरी बोनस और फाइनल बोनस को जोड़कर एक साथ भुगतान कर सकते हैं।

कैसे बढ़ता है कवर

इस पॉलिसी में मिनिमम 12 साल और मैक्जिमम 20 सालों के निवेश कर सकते हैं। इस पॉलिसी को 12 साल से लेकर 45 साल तक के लोग खरीद सकते हैं। आप इस पॉलिसी का प्रीमियम तिमाही, छमाही और सालाना आधार पर मिलता है। इस पॉलिसी का कम से कम सम एश्योर्ड 1.5 लाख रुपये का है और मैक्जिमम कोई लिमिट नहीं है।

Adarsh Pal के बारे में
Avatar photo
Adarsh Pal आदर्श पाल छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त कर टाइम्सबुल मीडिया में बतौर कंटेंट राइटर काम कर रहे हैं। कंटेंट क्रिएशन के साथ नजर से खबर पकड़ने में माहिर और पत्रकारिता में लगभग 3 साल का अनुभव। टाइम्सबुल में आने से पहले आदर्श पाल न्यूज बाइट और न्यूज चेकर हिंदी में अपनी सेवाएं दे चुके हैं। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App