LIC Policy: कमाल है LIC की ये स्कीम, हर महीने पाएं 12000 रुपये पेंशन!

Avatar photo

By

Sanjay

LIC Policy: हर कोई अपनी कमाई का कुछ हिस्सा बचाकर ऐसी जगह निवेश करता है जहां उसका पैसा न सिर्फ सुरक्षित रहे बल्कि शानदार रिटर्न भी मिले। कुछ लोग रिटायरमेंट प्लान के तौर पर ऐसी स्कीम चुनते हैं।

जिसमें रिटायरमेंट के बाद उन्हें हर महीने एक निश्चित रकम मिलती है और उन्हें किसी पर निर्भर नहीं रहना पड़ता है। देश की सबसे बड़ी सरकारी बीमा कंपनी जीवन बीमा निगम (LIC) के पास हर आयु वर्ग के लोगों के लिए पॉलिसी हैं। इनमें से एक है एलआईसी सरल पेंशन प्लान, जो एक बार निवेश करने पर हर महीने पेंशन की गारंटी देता है।

सेवानिवृत्ति योजना के रूप में लोकप्रिय

एलआईसी की सरल पेंशन योजना की खास बात यह है कि इसमें सिर्फ एक बार निवेश करना होता है और पूरे जीवन भर पेंशन की व्यवस्था की जाती है। यही कारण है कि एलआईसी सरल पेंशन योजना सेवानिवृत्ति योजना के रूप में बहुत लोकप्रिय है।

हर महीने तय पेंशन देने वाली यह स्कीम रिटायरमेंट के बाद निवेश प्लानिंग में बिल्कुल फिट बैठती है। मान लीजिए कोई व्यक्ति हाल ही में सेवानिवृत्त हुआ है। अगर वह पीएफ फंड और ग्रेच्युटी से मिले पैसे को रिटायरमेंट के दौरान निवेश कर सकें तो उन्हें जीवन भर हर महीने पेंशन का लाभ मिलता रहेगा।

इस तरह आपको हर महीने 12000 रुपये की पेंशन मिलेगी

एलआईसी सरल पेंशन प्लान में आप सालाना कम से कम 12,000 रुपये की एन्युटी खरीद सकते हैं। हालाँकि, इस योजना में अधिकतम निवेश की कोई सीमा निर्धारित नहीं की गई है।

यानी आप जितना चाहें उतना निवेश कर सकते हैं और उस निवेश के अनुसार पेंशन प्राप्त कर सकते हैं। इस योजना में कोई भी व्यक्ति प्रीमियम का भुगतान करने के बाद वार्षिक, अर्धवार्षिक, त्रैमासिक या मासिक आधार पर पेंशन प्राप्त कर सकता है। इस एकमुश्त निवेश से वह एन्युटी खरीद सकते हैं. एलआईसी कैलकुलेटर के मुताबिक, अगर कोई 42 साल का व्यक्ति 30 लाख रुपये की एन्युटी खरीदता है तो उसे हर महीने 12,388 रुपये पेंशन के तौर पर मिलेंगे।

पति-पत्नी मिलकर योजना बना सकते हैं

एलआईसी सरल पेंशन स्कीम को 40 साल से 80 साल तक की उम्र का व्यक्ति खरीद सकता है। इस स्कीम को आप अकेले या पति-पत्नी के साथ भी ले सकते हैं. इसमें पॉलिसीधारक को पॉलिसी शुरू होने की तारीख से छह महीने के बाद कभी भी सरेंडर करने की सुविधा भी दी जाती है। इसके अलावा, मृत्यु लाभ के मामले में, यदि पॉलिसीधारक की मृत्यु हो जाती है, तो निवेश राशि उसके नामांकित व्यक्ति को वापस कर दी जाती है।

जीवन भर पेंशन एवं ऋण की सुविधा

जीवन भर पेंशन की गारंटी देने वाली एलआईसी की इस योजना में पॉलिसीधारक को लोन की सुविधा भी प्रदान की जाती है। सरल पेंशन योजना के तहत पॉलिसीधारक छह महीने के बाद लोन भी ले सकते हैं। इस सरल पेंशन योजना में एक और खास बात यह है कि आपको जितनी राशि की पेंशन मिलनी शुरू होगी, आपको जीवन भर उतनी ही राशि मिलती रहेगी। इस प्लान को ऑनलाइन खरीदने के लिए आप एलआईसी की आधिकारिक वेबसाइट www.licindia.in पर जा सकते हैं।

Sanjay के बारे में
Avatar photo
Sanjay मेरा नाम संजय महरौलिया है, मैं रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मुझे सोशल मीडिया वेबसाइट पर काम करते हुए 3 साल हो गए हैं, अब मैं Timesbull.com के साथ काम कर रहा हूं, मेरा काम ट्रेंडिंग न्यूज लोगों तक पहुंचाना है। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App