Government News: लोकसभा चुनाव से पहले मोदी सरकार के पास आई 5 गुड न्यूज, जानें पूरी खबर

Avatar photo

By

Sanjay

Government News: देश में लोकसभा चुनाव (2024) होने वाले हैं और उससे पहले मोदी सरकार के लिए एक के बाद एक अच्छी खबरें आ रही हैं। चाहे वह विदेशी मुद्रा भंडार में रिकॉर्ड बढ़ोतरी हो या फिर शेयर बाजार का नई ऊंचाई पर पहुंचना।

केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार के लिए पिछले दो दिनों में दो बड़ी खुशखबरी आई हैं. आइए जानते हैं ऐसी ही पांच अच्छी खबरों के बारे में…

पहला- मैन्युफैक्चरिंग पीएमआई 16 साल के उच्चतम स्तर पर: सबसे पहले बात करते हैं आज यानी 2 अप्रैल को आई अच्छी खबर की तो आपको बता दें कि मार्च 2023 में भारत का मैन्युफैक्चरिंग पीएमआई 16 साल के उच्चतम स्तर पर पहुंच गया है।

उत्पादन और ऑर्डर अक्टूबर 2020 के बाद उच्चतम स्तर पर पहुंच गए हैं। एचएसबीसी इंडिया मैन्युफैक्चरिंग पीएमआई फरवरी में 56.9 से बढ़कर मार्च में 16 साल के उच्चतम 59.1 पर पहुंच गया है। गौरतलब है कि यह आंकड़ा फरवरी 2008 के बाद सबसे ज्यादा है।

दूसरा- अब तक का दूसरा सबसे बड़ा जीएसटी कलेक्शन: पीएमआई से पहले सोमवार को मोदी सरकार के लिए अच्छी खबर आई, जब वित्त मंत्रालय ने मार्च 2023 के लिए मार्च में जीएसटी कलेक्शन के आंकड़े जारी किए. मार्च में 1.78 लाख करोड़ रुपये था. जीएसटी लागू होने के बाद यह दूसरा सबसे बड़ा मासिक संग्रह है। इससे पहले अप्रैल 2023 में जीएसटी के जरिए रिकॉर्ड 1.87 लाख करोड़ रुपये सरकारी खजाने में पहुंचे थे.

तीसरा- भारत रहेगा सबसे तेज अर्थव्यवस्था: भारत की जीडीपी की रफ्तार को देखकर वर्ल्ड बैंक से लेकर आईएमएफ तक सभी ने इस बात पर मुहर लगा दी है कि आने वाले समय में भारतीय अर्थव्यवस्था दुनिया में सबसे तेजी से बढ़ने वाली अर्थव्यवस्था रहेगी. अर्थव्यवस्था बढ़ती रहेगी.

31 मार्च को मुंबई में एक कार्यक्रम के दौरान वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने जीडीपी को लेकर जो अनुमान लगाए हैं, वे उत्साह बढ़ाने वाले हैं। वित्त मंत्री ने उम्मीद जताई कि 31 मार्च को खत्म होने वाली चौथी तिमाही में भारत की जीडीपी 8 या उससे ज्यादा रहेगी. गौरतलब है कि तीसरी तिमाही में देश की जीडीपी ग्रोथ 8.4 फीसदी की दर से रही. जो सभी भविष्यवाणियों से कहीं ज्यादा था.

चौथी- ऐतिहासिक ऊंचाई पर पहुंचा शेयर बाजार: लोकसभा चुनाव 2024 से पहले देश और मोदी सरकार के लिए चौथी अच्छी खबर भी शेयर बाजार से जुड़ी है। दरअसल, 1 अप्रैल से शुरू हुए नए वित्त वर्ष के पहले ही दिन शेयर बाजार ने नया मुकाम हासिल किया और सेंसेक्स और निफ्टी ऐतिहासिक ऊंचाई पर पहुंच गए।

बाजार खुलने के बाद बीएसई सेंसेक्स 74,254.62 के नए उच्चतम स्तर पर पहुंच गया, जबकि एनएसई निफ्टी में भी जोरदार तेजी आई और यह 22,529.95 के स्तर पर पहुंच गया, जो इसका अब तक का रिकॉर्ड उच्चतम स्तर है।

पांचवीं- देश का विदेशी मुद्रा भंडार रिकॉर्ड स्तर पर: पांचवीं अच्छी खबर भारत के विदेशी मुद्रा भंडार से जुड़ी है। लोकसभा चुनाव से पहले ही फॉरेक्स रिजर्व भी रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच गया है. हाल ही में जारी आरबीआई के आंकड़ों के मुताबिक।

भारत के विदेशी मुद्रा भंडार में लगातार 5वें हफ्ते रिकॉर्ड बढ़ोतरी हुई है और अब भारत का विदेशी मुद्रा भंडार अब तक के उच्चतम स्तर पर पहुंच गया है। विदेशी मुद्रा भंडार में 140 मिलियन डॉलर की बढ़ोतरी हुई और 22 मार्च तक यह 642.631 बिलियन डॉलर की ऐतिहासिक ऊंचाई पर पहुंच गया. इससे एक सप्ताह पहले भी विदेशी मुद्रा भंडार में 6.396 अरब डॉलर की रिकॉर्ड बढ़ोतरी हुई थी, जो 642.492 अरब डॉलर पर पहुंच गया था.

Sanjay के बारे में
Avatar photo
Sanjay मेरा नाम संजय महरौलिया है, मैं रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मुझे सोशल मीडिया वेबसाइट पर काम करते हुए 3 साल हो गए हैं, अब मैं Timesbull.com के साथ काम कर रहा हूं, मेरा काम ट्रेंडिंग न्यूज लोगों तक पहुंचाना है। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Install App