LIC POLICY: घर में आ जाए मुसीबत तो ऐसे करें पैसों का इंतजाम, लोन सुविधा बनी वरदान, जानें

Avatar photo

By

Vipin Kumar

नई दिल्लीः आपने देखा होगा घर-परिवार में सबकुछ ठीक चल रहा होता, लेकिन कभी-कभी ऐसी इमरजेंसी आ जाती है कि पैसों का इंतजाम नहीं हो पाता है। इमरजेंसी के समय ज्यादातर लोग इमरजेंसी में पर्सनल लोन तक अपना सहारा बना लेते हैं। इतना ही नहीं कभी-कभी तो अपनी पॉलिसी तुड़वा देते हैं, जिससे अपनी समस्या से निपटा जा सके।

अब ऐसा नहीं है। अगर आपने एलआईसी की पॉलिसी ली है तो आप इस पर आराम से लोन प्राप्त कर सकते हैं, जिससे किसी तरह की दिक्कत नहीं होगी। एलआईसी पर लिया गया लोन हमेशा पर्सनल लोन से सस्ता रहता है। इसके साथ ही री-पेमेंट भी काफी सिंपल हो होता है। ऐसी स्थिति में आपको हर महीने ईएमआई चुकाने की टेंशन नहीं रहती है। आपको एलआईसी की लोन सुविधा से जुड़े कई नियम बताने जा रहे हैं, जिसे जानकर आपका दिल एकदम खुश हो जाएगा।

फटाफट जानें लोन की खासियत

देश की सरकारी संस्था एलआईसी पॉलिस पर मिलने वाला लोन सुरक्षित माना जाता है। लोन गारंटी आपकी लाइफ इंश्योरेंस पॉलिसी होती है। ऐसी स्थिति में बहुत पेपर वर्क की जरूरत नहीं होती है। लोन जल्दी मिल जाता है। ग्राहक सिर्फ 3-5 दिन की समय सीमा में ही राशि प्राप्त कर सकते हैं।

इस लोन पर एक लाभ तो यह कि पॉलिसी का सरेंडर करने की जरूरत नहीं पड़ती है। ऐसी स्थिति में आपको बीमा से मिलने वाले फायदे बिल्कुल पूरी तरह से खत्म नहीं होते हैं। इसके साथ ही यह लोन पर्सनल लोन के मुकाबले काफी सस्ता रहता है। इसके प्रोसेसिंग फीस या हिडन चार्जेज नहीं लगाए जाते हैं। ऐसे में लोन की अतिरिक्त लागतों से बचत हो जाती है।

जानिए किन ऑप्शन से चुकाएं लोन की राशि

एलआईसी से लोन चुकाने के लिए कई ऑप्शन हैं। इसमें पूरे मूलधन को ब्याज के साथ चुकाएं। बीमा पॉलिसी की मैच्योरिटी के समय क्लेम अमाउंट के साथ मूलधन का निपटान करें। ऐसे में अब आपको केवल ब्याज राशि देनी होगी। इसके अलावा हर साल ब्याज राशि चुकाएं और मूल राशि को अलग तरीके से चुकानी होगी।

जल्द करें आवेदन

एलआईसी से लोन प्राप्त करने के लिए आप आराम से आवेदन कर सकते हैं। आप ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरह से आवेदन करने का काम कर सकते हैं। ऑफलाइन के लिए आपको एलआईसी ऑफिस में जाकर केवाईसी डॉक्‍यूमेंट्स के साथ अप्लाई करने की जरूरत होगी। इसमें ऑनलाइन अप्‍लाई करने के लिए LIC ई-सेवाओं के लिए रजिस्ट्रेशन करने की जरूरत है। फिर अकाउंट में लॉग-इन करें। बीमा पॉलिसी बदले लिए जाने वाले लोन को प्राप्त करने के लिए योग्य है या नहीं यह चेक करें।

Vipin Kumar के बारे में
Avatar photo
Vipin Kumar पत्रकारिता के क्षेत्र में 6 साल काम करने का अनुभव प्राप्त है। प्रतिष्ठित अखबार में काम करने के अलावा न्यूज 24 पॉर्टल में 3 साल सेवा दी। क्राइम, पॉलिटिकल, बिजनेस, ऑटो, गैजेट्स और मनोरंजन बीट्स पर काम किया। अब करीब 2 साल से उभरती वेबसाइट Timesbull.com में सेवा दे रहे हैं। हमारा मकसद लोगों तक तथ्यों के साथ सही खबरें पहुंचाना है। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App