Lic News: LIC का ताजा अपडेट आया सामने! इन लोगों को होगा बंपर फायदा

Avatar photo

By

Sanjay

Lic News: देश की सबसे बड़ी बीमा कंपनी जीवन बीमा निगम के शेयरों में उतार-चढ़ाव का दौर तेज हो गया है। एलआईसी के शेयर अपने रिकॉर्ड उच्च मूल्य स्तर 1,175 रुपये से 24 प्रतिशत नीचे हैं। हालांकि आज कंपनी के शेयर अपर सर्किट में कारोबार कर रहे हैं।

हाल ही में भारत सरकार ने एलआईसी कंपनी के कर्मचारियों के लिए वेतन वृद्धि की घोषणा की है। इस वेतन वृद्धि की मंजूरी से भारत सरकार के साथ-साथ एलआईसी कंपनी पर भी वित्तीय बोझ पड़ेगा। हालांकि, एक्सपर्ट्स का कहना है कि शेयरों में गिरावट निवेश का मौका है. गुरुवार, 21 मार्च, 2024 को एलआईसी के शेयर 4.08 प्रतिशत बढ़कर 902.30 रुपये पर कारोबार कर रहे थे। शुक्रवार स्टॉक 1.16% की गिरावट के साथ 891 रुपये पर कारोबार कर रहा था।

9 फरवरी 2024 को LIC के शेयरों ने 1,175 रुपये की रिकॉर्ड ऊंचाई को छुआ. तब से, स्टॉक में गिरावट का दौर जारी है। एलआईसी के शेयर अपने रिकॉर्ड हाई लेवल से करीब 25 फीसदी तक कमजोर हो गए थे.

एलआईसी कंपनी का आईपीओ 949 रुपये की कीमत पर लॉन्च किया गया था। कंपनी का कुल बाजार पूंजीकरण 5,62,956.42 करोड़ रुपये है। जब एलआईसी के शेयर 1,175 रुपये पर कारोबार कर रहे थे, तब कंपनी का बाजार पूंजीकरण 7 लाख करोड़ रुपये था।

9 फरवरी, 2024 के बाद से कंपनी के बाजार पूंजीकरण में 1.40 लाख करोड़ रुपये की गिरावट आई है। बाजार पूंजीकरण के मामले में, एलआईसी भारत में रिलायंस इंडस्ट्रीज, टाटा कंसल्टेंसी, एचडीएफसी बैंक, इंफोसिस, आईसीआईसीआई बैंक और एसबीआई के बाद 7वें स्थान पर है।

ब्रोकरेज हाउस कोटक इंस्टीट्यूशनल इक्विटीज के एक्सपर्ट्स ने कंपनी के शेयरों को 1,300 रुपये के टारगेट प्राइस पर खरीदने की सलाह दी है. ब्रोकरेज फर्म के मुताबिक, एलआईसी कंपनी ने जनवरी 2024 में APE में 14 फीसदी की बढ़ोतरी की है. फरवरी 2024 में कंपनी ने 32 फीसदी APE ग्रोथ दर्ज की.

हाल ही में भारत सरकार ने भारतीय कंपनी लाइफ इंश्योरेंस कंपनी के कर्मचारियों की सैलरी में 17 फीसदी की बढ़ोतरी की थी. सरकार के इस फैसले से कंपनी के 1 लाख कर्मचारियों और 30,000 सेवानिवृत्त पेंशनभोगियों को फायदा होगा। सैलरी बढ़ाने का फैसला 1 अगस्त 2022 से प्रभावी होगा.

LIC ने वेतन वृद्धि की खबर सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म इससे एलआईसी कर्मचारियों का कुल वेतन खर्च 29,000 करोड़ रुपये तक पहुंचने का अनुमान है. भारत सरकार ने एलआईसी कर्मचारियों के वेतन में बढ़ोतरी के साथ-साथ कंपनी के सेवानिवृत्त कर्मचारियों यानी पेंशनभोगियों को वेतन वृद्धि के मुआवजे की घोषणा की है।

Sanjay के बारे में
Avatar photo
Sanjay मेरा नाम संजय महरौलिया है, मैं रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मुझे सोशल मीडिया वेबसाइट पर काम करते हुए 3 साल हो गए हैं, अब मैं Timesbull.com के साथ काम कर रहा हूं, मेरा काम ट्रेंडिंग न्यूज लोगों तक पहुंचाना है। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Install App