Laxmi Yojana: इस योजना के तहत सरकार बेटियों को 1 लाख रुपये की राशि दे रही, जाने जल्दी

Avatar photo

By

Sanjay

Laxmi Yojana: अगर आपके घर में भी बेटी है तो आप सभी को बता दें कि बेटियों के उज्जवल भविष्य के लिए केंद्र सरकार द्वारा कई तरह की योजनाएं चलाई जाती हैं. ऐसे में अगर आप भी अपनी बेटी के उज्ज्वल भविष्य को लेकर चिंतित हैं।

तो सरकार आपकी समस्या का समाधान करने के लिए बेहतरीन योजनाएं चला रही है। इसके तहत आपकी बेटी को 1 लाख रुपये से ज्यादा की रकम दी जाएगी. आपको बता दें कि इस योजना का नाम मुख्यमंत्री लाडली लक्ष्मी योजना है और इस योजना की शुरुआत मध्य प्रदेश की शिवराज सिंह सरकार ने की थी।

बिना परिवार नियोजन के लाभ दिया जाएगा।

  • यदि दूसरे बच्चे के जन्म के बाद परिवार नियोजन अपनाया जाता है।
  • आपको बता दें कि इसके तहत यदि शीघ्र प्रसव पर तीन लड़कियां हैं तो तीनों को लाभ मिलेगा।
  • इस योजना का लाभ रेप पीड़िता की बेटी को मिलेगा.
  • इस योजना से जेल में बंद महिलाओं और कैदियों से जन्मी बेटियों को फायदा होगा।
  • मुख्यमंत्री लाड़ली लक्ष्मी योजना: यहां से करें ऑनलाइन आवेदन

आपको बता दें कि जिस परिवार में दो बच्चे हैं और माता-पिता दोनों की मृत्यु हो चुकी है तो वे बच्चे के 5 साल के हो जाने पर अपना रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं. इसके अलावा अगर महिला या पुरुष ने दूसरी शादी की है और उसके दो बच्चे हैं तो दूसरी शादी से पैदा हुई बेटियों को इस योजना का लाभ नहीं मिलेगा. आपको बता दें कि अगर आप इस योजना के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो आपको आधिकारिक वेबसाइट https://ladliaxmi.mp.gov.in/llyhome.aspx पर जाना होगा।

Sanjay के बारे में
Avatar photo
Sanjay मेरा नाम संजय महरौलिया है, मैं रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मुझे सोशल मीडिया वेबसाइट पर काम करते हुए 3 साल हो गए हैं, अब मैं Timesbull.com के साथ काम कर रहा हूं, मेरा काम ट्रेंडिंग न्यूज लोगों तक पहुंचाना है। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App