LIC ने बच्चों के लिए पेश किया शानदार प्लान, अब हायर एजुकेशन में नहीं आएगी परेशानी

Avatar photo

By

Adarsh Pal

नई दिल्ली LIC launched news policy: एलआईसी के द्वारा लोगों को लाभान्वित करने के लिए काफी सारी स्कीम्स को शुरु किया जा रहा है। हाल ही में एलआईसी ने एक नई स्कीम को पेश किया है। इस स्कीम को एंडोमेंट प्लान कहा जाता है। ये एक अमृतबाल, एक व्यक्तिगत, बचत, जीवन बीमा योजना है।

बता दें एलआईसी की इस स्कीम को खरीदने की मिनिमम आयु 30 दिन है। और मैक्जिमम 13 साल है। ये पॉलिसी शुरुआत से लेकर पॉलिसी की अवधि के आखिर तर सभी पॉलिसी वर्षों के आखिर में 80 रुपये प्रति हजार मूल बीमा रकम की दर से गारंटीड रिटर्न मिलता है।

नई पॉलिसी को लेकर जरूरी बातें

आपको बता दें इस स्कीम की मिनिमम आयु 30 दिन और मैक्जिमम 13 साल है। मैच्योरिटी की मिनिमम आयु 18 साल और मैक्जिमम 25 साल की है। इसके साथ में शॉर्ट पीरियड पेमेंट टर्म 5, 6 और 7 साल है। लिमिटेड प्रीमियम पेमेंट के लिए मिनिमम पॉलिसी की अवधि 10 साल और सिंगल पेमेंट के लिए 5 साल है। इसकी मैक्जिमम पॉलिसी अवधि 25 साल की है।

इस स्कीम में मिनिमम बीमा की रकम 2 लाख है और मैक्जिमम मूल बीमा रकम के लिए कोई लिमिट नहीं है। मैच्योरिटी की तारीख पर इस पॉलिसी के लिए गारंटीशुदा रकम के साथ में मैच्योरिटी बीमा रकम देय होगी। मैच्योरटी रकम 5, 10 या फिर 15 साल में किश्तों के माध्यम से भी प्राप्त किया जा सकता है।

इसके साथ में इसमें प्रीमियम का चुनाव भी कर सकते हैं। जोखिम कवर के समय इस फोर्स पॉलिसी के लिए देय मृत्यु लाभ भी मिलता है। एलआईसी में काफी सारे बेनिफिट भी मिलते है। इसके साथ में भुगतान किया जाता है।

वहीं बेसिक सम एश्योर्ड के साथ-साथ ऑनलाइन बिक्री के तहत पूरे किए गए प्रस्तावों के लिए भी छूट मिलती है। शर्तों के अधीन पॉलिसी अवधि के समय लोन मिलेगा। ये स्कीम एक नॉन लिंक्ड, नॉन पार्टिसिपेटिंग होगा। इस प्लान को एजेंट और ऑफिशियल वेबसाइट की मदद से ले सकते हैं।

एलआईसी के मुताबिक, यदि बीमित शख्स की प्रवेश की आयु 8 साल से कम है, तो जोखिम या फिर पॉलिसी शुरु होने की तारीख से 2 साल या फिर पॉलिसी की सालगिरह के साथ में उसके बाद शुरु होगा। 8 साल की आयु मिलती है जो कि पहले हो। प्रवेश के समय 8 साल या फिर उससे ज्यादा आयु के लोगों के लिए पॉलिसी के जारी होने की तारीख से शुरु हो जाएगा।

Adarsh Pal के बारे में
Avatar photo
Adarsh Pal आदर्श पाल छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त कर टाइम्सबुल मीडिया में बतौर कंटेंट राइटर काम कर रहे हैं। कंटेंट क्रिएशन के साथ नजर से खबर पकड़ने में माहिर और पत्रकारिता में लगभग 3 साल का अनुभव। टाइम्सबुल में आने से पहले आदर्श पाल न्यूज बाइट और न्यूज चेकर हिंदी में अपनी सेवाएं दे चुके हैं। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App