PMKSN UPDATE: किसानों को 17वीं किस्त पर मिली गुड न्यूज! 2000 रुपये ऐसे करें चेक

Avatar photo

By

Vipin Kumar

नई दिल्लीः लोकसभा चुनाव के बीच ही किसानों को सरकार की तरफ से बड़ी सौगात मिलने जा रही है, जिसकी तैयारियां लगभग आखिरी चरण में हैं। केंद्र की मोदी सरकार की तरफ से अब जल्द ही पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत कृषकों के अकाउंट में 2,000 रुपये की अगली यानी 17वीं किस्त भेज दी जाएगी, जिससे लोगों को बंपर फायदा देखने को मिलेगा।

इस किस्त का फायदा करीब 12 करोड़ किसानों को होना तय माना जा रहा है। हालांकि, सरकार की ओर से अभी किस्त की राशि कब जारी होगी, तारीख का ऐलान आधिकारिक रूप से नहीं किया गया है। मीडिया की खबरों में बस 15 मई तक की बात कही है, जो हो किसी बड़े तोहफे की तरह साबित होगी। अगर आप किस्त का लाभ लेना चाहते हैं तो कुछ जरूरी काम समय रहते करवा लें, नहीं तो पैसा अटक जाएगा।

जानिए कब आया था 16वीं किस्त का पैसा

केंद्र की मोदी सरकार ने किसानों को बड़े तोहफा देते हुए 16वीं किस्त का पैसा फरवरी महीने में भेजा था। इस किस्त में करीब 9 करोड़ किसानों के लिए 18 हजार करोड़ रुपये किसानों के अकाउंट में ट्रांसफ किए थे। इससे पहले 15वीं किस्त की रकम नवंबर के महीने में जारी की थी।

अब मई के महीने में 17वीं किस्त जारी कर दी जाएगी। अगर आप योजना से जुड़े हैं तो जनसुविधा केंद्र पहुंचकर पहले ई-केवाईसी का काम करवा लें, जिससे किसी तरह की दिक्कत नहीं होगी। ई-केवाईसी नहीं कराने पर आपका पैसा बीच में लटक जाएगा।

वैसे भी सरकार प्रति चार महीने में 2,000 रुपये की किस्त के हिसाब से सालाना 6000 रुपये अकाउंट में ट्रांसफर करती है। 17वीं किस्त का पैसा आपके अकाउंट में आने का पता लगाने किए आपको हम नीचे सरल तरीका बताने जा रहे हैं।

ऐसे चेक करें 17वीं किस्त

किस्त का पैसा चेक करने के लिए कृषकों को पीएम किसान की आधिकारिक वेबसाइट https://pmkisan.gov.in/ पर क्लिक करने की जरूरत होगी।
इसके बाद आपको होमपेज पर फॉर्मर कॉर्नर पर क्लिक कर अपना रजिस्ट्रेशन नंबर या आधार नंबर डालना होगा।
फिर कैप्चा भरने की जरूरत होगी ‘Get Status’ पर क्लिक करना है।
इसके बाद स्क्रीन पर आपके भुगतान का स्टेटस दिख जाएगा।
फिर किसान अब तक मिली सभी किस्‍तों का ब्‍यौरा देख सकते हैं।

Vipin Kumar के बारे में
Avatar photo
Vipin Kumar पत्रकारिता के क्षेत्र में 6 साल काम करने का अनुभव प्राप्त है। प्रतिष्ठित अखबार में काम करने के अलावा न्यूज 24 पॉर्टल में 3 साल सेवा दी। क्राइम, पॉलिटिकल, बिजनेस, ऑटो, गैजेट्स और मनोरंजन बीट्स पर काम किया। अब करीब 2 साल से उभरती वेबसाइट Timesbull.com में सेवा दे रहे हैं। हमारा मकसद लोगों तक तथ्यों के साथ सही खबरें पहुंचाना है। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App