काम की जानकारी: क्रेडिट स्कोर पर यह जानकारी जरूर जानें, फायदे में रहेंगे

Ajeet Singh

By

Ajeet Kumar

नई दिल्ली:Special information on credit score. आज के इस आर्थिक दौर में लोगों को पैसे की जरुरत ऐसे कई कई समय पर हो जाती है, जिससे सैलरी और सेविंग के पैसे खत्म हो जाते है, तो वही इस मौके पर लोन एक ऐसा जरिया हैं, जो बैंक के द्धारा मदद मिलती है, हालांकि किसी भी प्रकार के लोन के आवेदन के लिए आवेदक का सिबिल स्‍कोर अच्छा होना चाहिए। जिससे बैंक के द्धारा आवेदन स्वीकार होने कोई परेशानी ना हो।

तो वही लोई भी लोन आवेदन में सिबिल स्‍कोर एक खास रोल अदा करता है, तो वही सिबिल स्‍कोर के बारे में अक्सर लोग गलती करते हैं, जिससे कम या तय मानक के हिसाब से नहीं रह जाता है। दरअसल मौजूदा समय में कोई लोन, क्रेडिट कार्ड या यहां तक ​​कि किराए के अपार्टमेंट के लिए मंजूरी मिलना भी मुश्किल हो सकता है, तो वही ऐसा भी सामने आया हैं कि कम या खराब क्रेडिट रेटिंग से नई नौकरी पाने की संभावनाओं कम हो जाती है।

इतने अंक तक ठीक होता है अच्छा सिबिल क्रेडिट स्कोर

क्रेडिट एजेंन्सी के द्धारा सिबिल स्कोर जारी किया जाता है, जिससे 300 से 900 अंकों के बीच में होता है, जिससे 700 से ऊपर के सिबिल स्कोर को अच्छा माना जाता है, हालांकि कई बैंक 750 से ऊपर के स्कोर को अच्छा मानती हैं, और 800-850 के बीच में सिबिल स्कोर बहुत ही अच्छा माना जाता है।

ये कंपनी जारी करती हैं क्रेडिट स्कोर

क्रेडिट स्कोर को जारी करने वाली कई कंपनी होती है,जिसमें सिबिल, इक्विफैक्स, एक्सपीरियन जैसे अलग-अलग क्रेडिट ब्यूरो अपना-अपना क्रेडिट स्कोर जारी करती हैं, हालांकि कई भारतीय बैंकों में सबसे ज्यादा सिबिल के क्रेडिट स्कोर को मांगा जाता है।

क्रेडिट स्कोर ठीक होने में लगता है इतना समय

अगर आप का क्रेडिट स्कोर खराब हैं तो अपडेट होने में यानि सिबिल की क्रेडिट रिपोर्ट को ठीक होने में 7 साल का समय लग सकता है, यदि व्यक्ति ने  कोई पेमेंट करने में देरी कर दी तो यह आप के क्रेडिट स्कोर पर ज्यादा असर डालता है।

Ajeet Kumar के बारे में
Ajeet Singh
Ajeet Kumar छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर करने के बाद मीडिया के क्षेत्र में कदम रखा, फर्स्ट न्यूज 24X7 में 6 महीने तक कटेंट राइटर बतौर काम किया। इसके बाद आवाज न्यूज ऐप में अपनी सेवाएं दी। मौजूदा समय में पिछले 3 साल से अधिक समय से टाइम्सबुल पर अपनी सेवाएं दे रहा हूं। यहां पर बिजनेस, निवेश जैसे बीट पर खबरें लिख रहा हुं। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App