आयुष्मान कार्ड पर मिलता है फ्री में 5 लाख तक ईलाज कवर, यहां पात्रता जान चुटकियों में करें अप्लाई

Ajeet Singh

By

Ajeet Kumar

नई दिल्ली: Ayushman Card. देश में आने वाले कुछ महीनो में जल्द ही लोकसभा चुनाव होने वाले हैं, जिसको लेकर केंद्र सरकार विभिन्न योजनाओं को प्रसारित कर रही है। दुनिया भर में सबसे बड़ी हेल्थ स्कीम में से एक आयुष्मान कार्ड योजना भी है, सरकार इस योजना लगातार लाभ बढ़ती जा रही है। आपको बता दें कि आयुष्मान कार्ड पर लाभार्थी 5 लाख तक बीमा इलाज करवा सकते हैं।

तो वही मोदी सरकार ने बजट 2024 में कई तरह के ऐलान किए है, जिससे अगर आप आयुष्मान योजना से नहीं जुड़े तो यहां पर आयुष्मान कार्ड के तहत जरुरी जानकारी को जान कर अप्लाई कर सकते हैं। तो वही देश के विभिन्न राज्यों में इस समय राज्य सरकार आयुष्मान कार्ड बनाने के लिए अभियान चला रही है। जिससे इन सरकारी केंप में जाकर आयुष्मान कार्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं।

ये रहे आयुष्मान कार्ड के पात्र
अगर आप आयुष्मान कार्ड बनवाने चाहते हैं, तो आप का नाम आयुष्मान योजना में नाम होना चाहिए जिससे सरकार की तरफ से पात्रता में नाम शामिल हैं तो आप आयुष्मान कार्ड के लिए अप्लाई कर सकते है।

  • ऐसे व्यक्ति लोग दिहाड़ी मजदूरी करते हैं।
  • जो निराश्रित, आदिवासी हैं।
  • किसीक के परिवार में कोई दिव्यांग सदस्य है।
  • अगर आप ग्रामीण क्षेत्र में रहते हैं।
  • अगर आप अनुसूचित जाति या जनजाति से है।
  • ऐसे लोग जिनके पास में कच्चा मकान या भूमिहीन व्यक्ति हैं।

आयुष्मान योजना के लिए ऐसे करें अप्लाई

अगर आप आयुष्मान योजना के लिए पात्र हैं, जिससे आयुष्मान कार्ड के लिए आवेदन करना चाहत हैं, तो आपको नजदीकी जनसेवा केंद्र जाना होगा, जिससे यहां आधार कार्ड, राशन कार्ड, निवास प्रमाण पत्र और एक्टिव  मोबाइल नंबर जैसे दस्तावेज  की जरुर होगी। एक बार में आवेदन होने पर सरकार की ओर से वेरिफिकेशन किया जाएगा, इसके बाद में मुफ्त में 5 लाख तक इलाज वाला आयुष्मान कार्ड  मिल जाएगा।

Ajeet Kumar के बारे में
Ajeet Singh
Ajeet Kumar छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर करने के बाद मीडिया के क्षेत्र में कदम रखा, फर्स्ट न्यूज 24X7 में 6 महीने तक कटेंट राइटर बतौर काम किया। इसके बाद आवाज न्यूज ऐप में अपनी सेवाएं दी। मौजूदा समय में पिछले 3 साल से अधिक समय से टाइम्सबुल पर अपनी सेवाएं दे रहा हूं। यहां पर बिजनेस, निवेश जैसे बीट पर खबरें लिख रहा हुं। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App