Post Office NSC Scheme : पोस्ट ऑफिस की इस तगड़ी स्कीम में 5 साल के लिए जमा करने पर मिल रहा 14 लाख का रिटर्न

By

Shivam

Post Office NSC Scheme : पोस्ट ऑफिस ( Post Office ) में आज के समय में हर इंसान निवेश करना काफी पसंद करता है क्योंकि पोस्ट ऑफिस में निवेश पर किसी भी प्रकार का कोई भी जोखिम नहीं होता। लोग पोस्ट ऑफिस में आज के समय में करोड़ों रुपए में अपना निवेश कर रहे हैं

आज हम आपके पोस्ट ऑफिस के खास स्कीम के बारे में बताने जा रहे हैं जिसमें आपको निवेश करने पर ज्यादा रिटर्न का लाभ मिलता है। इस स्कीम का नाम नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट ( National Saving Certificate ) है।

National Saving Certificate

आपको बता दे की पोस्ट ऑफिस ( Post Office ) की स्कीम को लोग काफी पसंद कर रहे हैं क्योंकि स्कीम में तगड़ा ब्याज दर का लाभ दिया जा रहा है। साथ ही गारंटीड रिटर्न भी मिलता है।

नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट ( National Saving Certificate ) एक ऐसी स्कीम है जिसमें आपको एक बार पैसा जमा करना होता है और इस स्कीम की मैच्योरिटी पर आपको 7.7 फ़ीसदी के दर से ब्याज का लाभ दिया जाता है साथ ही पूरा पैसा भी रिटर्न दिया जाता है।

Post Office NSC Scheme
Post Office NSC Scheme

टैक्स की छूट का लाभ

नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट ( National Saving Certificate ) स्कीम में निवेश करना आज के समय में बहुत फायदे का सौदा है इस स्कीम की मैच्योरिटी 5 साल की है और अगर आप इस स्कीम में निवेश करते हैं तो आपको 7.7 फ़ीसदी के दर से ब्याज का लाभ भी दिया जाता है। इस स्कीम में आप ₹1000 से अपना निवेश शुरू कर सकते हैं साथ ही इस पॉलिसी में टैक्स की छूट का लाभ भी दिया जाता है।

7.7 फ़ीसदी के दर से ब्याज का लाभ

पोस्ट ऑफिस ( Post Office ) की स्कीम में फिलहाल 7.7 फ़ीसदी के दर से ब्याज का लाभ दिया जा रहा है साथ ही इस स्कीम की एक खास बात है। अगर आप इसमें निवेश करते हैं तो आपको लोन की सुविधा का लाभ भी मिलता है इस पॉलिसी में निवेश करने की अधिकतम कोई भी सिमा तय नहीं की गई है। आप अपनी इच्छा अनुसार इस पॉलिसी में निवेश कर सकते हैं।

ऐसे मिलता है 14 लाख का रिटर्न

नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट ( National Saving Certificate ) स्कीम में अगर आप एक मोस्ट 10 लाख रुपए जमा करते हैं। यह निवेश आपको 5 साल के लिए करना होता है। जिस आप आपको मौजूदा ब्याज दर 7.7 फ़ीसदी के हिसाब से ब्याज का लाभ दिया जाता है

यानी इस हिसाब से आपके द्वारा जमा की गई राशि पर आपको कुल  4,49,034 रुपए ब्याज मिलता है और पोस्ट ऑफिस ( Post Office ) की स्कीम की मैच्योरिटी पर आपको कुल 14,49,034 रुपए रिटर्न मिलते है।

Post Office Scheme : पोस्ट ऑफिस आरडी में 1000 रूपए जमा पर मिल रहा तगड़ा रिटर्न, देखे

Shivam के बारे में
For Feedback - [email protected]
Share.
Open App
Follow