किसानों के लिए रामबाण से कम नहीं यह योजना, बहुत ही सस्ती दरों पर तुरंत मिलता 3 लाख तक का लोन!

Ajeet Singh

By

Ajeet Kumar

नई दिल्ली:Kisan Credit Card Application 2024. किसान देश की अर्थव्यवस्था की रीढ़ है, जिससे किसानों के लिए केंद्र सरकार से लेकर राज्य सरकार कई लाभकारी योजनाएं संचालित करती रहती हैं। किसानों कई समय पैसों की जरूरत होती है। जिससे कोई भी कृषि यंत्र खरीदना हो, फसल के लिए खर्च हो तो ऐसे में लोन लेना होता है, जिससे कई किसान भाई साहूकार से लोन लेकर फस जाते हैं।

इन्हीं सब बड़ी समस्याओं को देखते हुए सरकार किसान क्रेडिट कार्ड योजना के तहत सबसे कम ब्याज दरों पर उचित लोन प्रदान कर रही है। अगर आप भी किसान है और हाल फिलहाल के दिनों में अपने लिए कृषि कार्यों के लिए फसल के लिए लोन लेना चाहते हैं तो आप सरकार की इस बंपर योजना का लाभ उठा सकते हैं।

किसान क्रेडिट कार्ड के लिए ऐसे करें अप्लाई

देश के किसी भी राष्ट्रीयकृत या फिर प्राइवेट बैंक में किसान क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन किया जा सकता है। जिससे आप अपने नजदीक की बैंक में जाकर किसान क्रेडिट का फॉर्म लेकर यहां पर बताए गए जरूरी दस्तावेज को लगाकर अप्लाई कर सकते हैं। यहां पर आपको बता दें कि बैंक कुछ दिनों के बाद ही बैंक आप के आवेदन की जांच करेगा। अगर आप योजना की शर्तों को पूरा करते हैं। और आवेदन सही पाया जाता है। तो आपके बैंक खाते में किसान क्रेडिट कार्ड के तहत लोन राशि जमा कर दी जाएगी।

किसान क्रेडिट कार्ड के लिए जरूरी दस्तावेज

  • किसान आधार कार्ड
  •  बैंक खाता
  • आवेदन के नाम पर खेत
  • या फिर स्‍वयं के पास हों या फिर बटाई पर हो
  • जमीन के कागजात 

किसान क्रेडिट कार्ड के लिए जरूरी बातें

किसान क्रेडिट कार्ड पर लोन लेने के कई जबरदस्त फायदे होते है, जिससे यहां पर योजना का लाभ मिलने पर किसान 1.60 लाख तक लोन बगैर गारंटी मिलता है, जिससे सबसे कम ब्याज दर के साथ पैसा मिल जाता है। यहां पर किसानों को 3 लाख तक का लोन सात फीसदी ब्‍याज दर उपलब्‍ध होता है

ध्यान देने वाली बात यह हैं कि अगर किसान भाई समय पर लोन वापस करते हैं, तो 3 फीसदी तक छूट मिल जाती है, जिससे यहां पर सिर्फ केवल चार फीसदी ही होना होता है।

Ajeet Kumar के बारे में
Ajeet Singh
Ajeet Kumar छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर करने के बाद मीडिया के क्षेत्र में कदम रखा, फर्स्ट न्यूज 24X7 में 6 महीने तक कटेंट राइटर बतौर काम किया। इसके बाद आवाज न्यूज ऐप में अपनी सेवाएं दी। मौजूदा समय में पिछले 3 साल से अधिक समय से टाइम्सबुल पर अपनी सेवाएं दे रहा हूं। यहां पर बिजनेस, निवेश जैसे बीट पर खबरें लिख रहा हुं। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App