IRCTC ने शुरु की खास सुविधा, जानकर झूम उठे लोग

Avatar photo

By

Adarsh Pal

नई दिल्‍ली IRCTC FACILITY: अगर आप ट्रेन में सफर करते हैं तो ये खबर आपके लिए खास हो सकती है। ट्रेन में सफर करने वालों को टिकट बुक करने वालों के लिए खास खबर है।

जब टिकट बुक न होने पर भी उनके खाते से पैसा कट जाता है। इस समस्या से जल्द छुटकारा मिलने वाला है। आईआरसीटीसी अपने सिस्टम में बड़ा बदलाव कर रहा है। इसके बाद लोगों को घंटे भर में ही रिफंड मिल जाएगा।

IRCTC और सेंटर फॉर रेलवे इन्‍फॉर्मेशन सिस्‍टम (CRIS) मिलकर बदलाव कर रहे हैं। इसके तहत अब टिक बुक न होने से यदि ग्राहक का पैसा कटा है तो 1 घंटे के अंदर आ जाएगा। इस प्रकार अगर किसी ने अपना टिकट कैंसिल कराया है तो उसे घंटेभर के भीतर पैसा वापस मिल जाएगा।

आईआरसीटीसी जल्द ही इस सिस्टम को लागू करने की तैयारी में हैं, जिसका लाभ लाखों लोगों को मिलेगा। अभी तक देरी से रिफंड मिलने की शिकायत रेलवे के लिए सबसे ज्यादा मुसीबत पैदा करती रही है।

वापस नहीं होगी फीस

ये बात ये आपको पता ही होगा कि आईआरसीटीसी से टिकट बुक करते समय ग्राहकों को मामूली फीस चुकानी पड़ती है। 1 घंटे में रिफंड के प्रोसेस को पूरा होने पर भी आपको ये पैसा वापस नहीं मिलेगा। यानि कि आईआपसीटीसी आपसे जो भी फीस ले रहा है।

उसका रिफंड आपको मिल सकेगा। बहराल सिस्टम में बदलाव करके और डिजिटल प्रोसेस के तहत टिकट कैंसिल कराने या फिर टिकट बुक न होने की स्थिति मं घेटभर में रिफंड को प्रोसेस पूरा मिल जा सकेगा।

कब मांग सकते हैं रिफंड

रेलवे से अपने पैसों वापस मांगने के कई कारण हो सकते हैं। आपका टिकट यदि बुक नहीं किया है और खाते से पैसा कट गया है तो भी रिफंड क्लेम कर सकते हैं। इसके अलावा यदि ट्रेन कैंसिल हो गया या फिर बुकिंग में कोई समस्या आ रही है

और ट्रेन के लेन होने के कारण से अपने कैंसिल कर दिया है तो भी रिफंड मांग सकते हैं। यदि ट्रेन का एसी काम नहीं कर रहा है और आप अपनी यात्रा कैंसिल कर देते हैं तो भी पैसे वापस मांगने का अधिकार है।

कैसे वापस मिलेगा पैसा

अगर किसी स्थिति में आपको रिफंड लेना है तो टिक डिपॉजिट रिसीप्ट के द्वारा क्लेम कर सकते हैं। ये काम ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों ही तरीके से किया जा सकता है।

नया सिस्टम लागू होने के बाद टीडीआर दाखिल करने वालों को भी सभी प्रकार का रिफंड सिर्फ 1 घंटे के भीतर हो जाएगा। इसके लिए रिफंड से जुड़ी सुचनाओं को सीधे IRCTC के इंस्पेक्टर तक पहुंचाया जाएगा। जिससे रिफंड के प्रोसेस में तेजी लाई जा सके।

Adarsh Pal के बारे में
Avatar photo
Adarsh Pal आदर्श पाल छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त कर टाइम्सबुल मीडिया में बतौर कंटेंट राइटर काम कर रहे हैं। कंटेंट क्रिएशन के साथ नजर से खबर पकड़ने में माहिर और पत्रकारिता में लगभग 3 साल का अनुभव। टाइम्सबुल में आने से पहले आदर्श पाल न्यूज बाइट और न्यूज चेकर हिंदी में अपनी सेवाएं दे चुके हैं। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Install App