सरकार ऐसे दे रही सोलर पंप लगवाने पर बंपर सब्सिडी, लाभ पाने के लिए इस तरीके से करें आवेदन, जानें प्रोसेस

Ajeet Singh

By

Ajeet Kumar

नई दिल्ली:PM Kusum Scheme. देश में किसानों के लिए केन्द्र सरकार से लेकर राज्य सरकारें अपने-अपने स्तर पर ऐसी कई लाभकारी योजनाओं का संचालन कर रही है, जिससे सरकार के फोकस में किसान भाई है, यूपी में रहने वाले किसानों को सोलर पंप योजना का लाभ दिया जा रहा है, जिसके लिए आवेदन करने का प्रोसेस शुरु है।

उत्तर प्रदेश किसानों के लिए सरकार सोलर पंप पर सब्सिडी दे रही है, सामने आई जानकारी में बताया गया हैं कि सरकार इसके तहत 54,000 सोलर पंप देने का ऐलान किया गया है। बता दें कि इस स्कीम के शुरूआत 27 फरवरी से ही हो चुकी है। सरकार किसानों को लाभ पहले आओ पहले पाओ के आधार पर दिया जा रहा है।

सोलर पंप सरकार के लिए ऐसे करें आवेदन

किसानों भाई अपने लिए इस योजना में आवेदन करना चाहते हैं, तो यहां पर जरुरी स्टेप्स बताए जा रहे है, जिसे अपनाकर अपना आवेदन पूर्ण कर सकते हैं।

  • सबसे पहले कृषि विभाग की आधिकारिक वेबसाइट www.agriculture.up.gov.in पर जाएं।
  • यहां पर योजना का रजिस्ट्रेशन करें।
  • अब यहां पर ‘अनुदान पर सोलर पंप के लिए बुकिंग करें’।
  • इस लिंक पर क्लिक करके ऑनलाइन बुकिंग करें।
  • इसके बाद बुकिंग सफल हो जाने पर आपको ₹5000 का टोकन मनी जमा करें।
  • इस प्रोसेस से आप का आवेदन हो जाएगा।

किसानों के लिए ध्यान देने वाली बात यह हैं कि इस योजना का लाभ लेने के लिए पंप के हिसाब से बोरिंग होना भी जरुरी है, जिससे खबरों में बताई गई जानकारी में 2 HP के लिए 4 इंच, 3 और 5 HP के लिए 6 इच और 7.5 HP और 10 HP के लिए 8 इंच की बोरिंग होना चाहिए।

सरकार आवेदन करने वाले किसानों के लिए  पीएम कुसुम योजना (PM Kusum Scheme) के तहत 54,000 सोलर पंप सब्सिडी पर मिलेगी, आप को बता दें सोलर पंप योजना से कई फायदें, क्योंकि बिलजी की दरें काफी बढ़ गई है, जिससे फ्री में फसल सिचाई के लिए इस योजना में आवेदन कर सकते हैं, किसान भाई को इससे पैसों की काफी सेविंग होगी।

Ajeet Kumar के बारे में
Ajeet Singh
Ajeet Kumar छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर करने के बाद मीडिया के क्षेत्र में कदम रखा, फर्स्ट न्यूज 24X7 में 6 महीने तक कटेंट राइटर बतौर काम किया। इसके बाद आवाज न्यूज ऐप में अपनी सेवाएं दी। मौजूदा समय में पिछले 3 साल से अधिक समय से टाइम्सबुल पर अपनी सेवाएं दे रहा हूं। यहां पर बिजनेस, निवेश जैसे बीट पर खबरें लिख रहा हुं। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App