खुशखबरी! अब टिकट कंफर्म होने पर ही कटेगें बैंक से पैसे, जानें IRCTC पर जबरदस्त फीचर्स

Ajeet Singh

By

Ajeet Kumar

नई दिल्ली:Rail Ticket book process. देश में हर रोज लाखों की संख्या में रेल यात्री अपने विभिन्न काम की वजह से एक दूसरे शहर के लिए यात्रा करते हैं। तो वही लंबी दूरी की यात्रा करने के लिए आपको ट्रेन टिकट करनी होती है। लोगों को यात्रियों को यात्रियों को ट्रेन ट्रेन टिकट बुक करने में कई पर कई परेशानी आते हैं। जिसके लिए आईआरसीटीसी समय-समय पर ऐसे अपडेट लाता रहता है।

लोगों को अक्सर ट्रेन टिकट बुक करने कई परेशानी आती है, जिससे टिकट बुक करने पर पैसे कट जाते हैं लेकिन कंफर्म टिकट नहीं मिलता है। ऐसी परेशानी को समाधान के लिए आईआरसीटीसी में एक बड़ा अपडेट किया है। जिससे अब टिकट के पैसे रिफंड आने में 2 से 3 दिन नहीं बल्कि घंटे भर में ही यह प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।

दरअसल आप को बता दें कि यात्रियों के सुविधा के लिए आईआरसीटीसी कई नए अपडेट लाता रहता है, जिससे खबरों में बताया जा रहा हैं, कि आईपे ऑटोपे की सुविधा भी शुरू करने वाला है, जिससे अब टिकट बुक करने में काफी सहुलियत होने वाली है।

IRCTC ला रहा यह खास सुविधा

जिससे अब यात्रि के टिकट के पैसे तभी कटेंगे जब तक आपको कंफर्म टिकट मिलेगा। इस वजह से यात्रियों को कोई परेशानी नहीं होने वाली है, आईआरसीटीसी अब यात्रियों के लिए ऑटो पे (AutoPay) फीचर की सुविधा देने वाली है, जिससे अगर आपकी सीट कंफर्म नहीं होती है तो आपके पैसे नहीं कटेंगे।

जानिए कैसे काम करती है IRCTC Autopay सुविधा

IRCTC पर मिलने वाली इस खास सुविधा के बारे में बात करें को IRCTC Autopay सुविधा जब आप टिकट बुक करेंगे तो आपको उसी समय तुरंत पेमेंट की जरूरत नहीं है, हालांकि यहां टिकट की कीमत का पैसा बैंक खाते में अकाउंट से ब्लॉक हो जाएगा लेकिन पैसा नहीं कटेगा, जिससे यहां इस ऐप पर मिलने वाली आपका टिकट कंफर्म हो जाती है तो पैसा कट जाएगा। तो वही अगर अगर टिकट कंफर्म नहीं हुआ तो पैसे आपके अकाउंट रिफंड मिल जाएगा।

Ajeet Kumar के बारे में
Ajeet Singh
Ajeet Kumar छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर करने के बाद मीडिया के क्षेत्र में कदम रखा, फर्स्ट न्यूज 24X7 में 6 महीने तक कटेंट राइटर बतौर काम किया। इसके बाद आवाज न्यूज ऐप में अपनी सेवाएं दी। मौजूदा समय में पिछले 3 साल से अधिक समय से टाइम्सबुल पर अपनी सेवाएं दे रहा हूं। यहां पर बिजनेस, निवेश जैसे बीट पर खबरें लिख रहा हुं। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Install App