हर महीने 500 रुपये का निवेश देगा 61 लाख का फंड, जानें कैलकुलेशन और स्कीम की डिटेल

Avatar photo

By

Adarsh Pal

नई दिल्ली PPF Investment: लॉन्ग टर्म के लिए निवेश करने के लिए पीपीएफ एक शानदार ऑप्शन है। इसमें निवेशकों को 15 साल में मैच्योरिटी मिलती है। पीपीएफ से फ्यूचर में फंड में जुटाना आसान तरीका माना जाता है।

इसकी खास बात ये है कि इसे मैच्योरिटी के बाद भी 5-5 सालों के लिए एक्स्टेंड किया जा सकता है। ऐसे में यदि आप 30 से 35 साल की आयु में स्कीमसे जुड़ते हैं तो 25 साल में आप पीपीएफ के द्वारा करोड़पति बन सकते हैं।

वहीं वित्तीय सलाहकार ये सलाह देते हैं कि यदि आपको 15 साल की मैच्योरिटी पर फंड की आवश्यकता नहीं है तो इसे और आगे बढ़ाया जाना चाहिए। खास बात ये है कि आप पीपीएफ खाते से टैक्स बेनिफिट भी उठा सकते हैं। इसमें प्राप्त ब्याज और परिपक्वता इनकन भी टैक्स फ्री है।

पीपीएफ का लाभ कैसे प्राप्त करें?

पीपीएफ में मैच्योरिटी 15 सालों की होती है। इस खाते पर 7.1 फीसदी सालाना चक्रवद्धि ब्याज मिलता है। इसमें आप एक साल में मैक्जिमम 1.5 लाख रुपये तक जमा कर सकते हैं। इस लिहाद से 25 साल की मैच्योरिटी पर मैक्जिमम 62 लाख रुपये तक का फंड जमा कर सकते हैं।

पीपीएफ कैलकुलेटर से बने करोड़पति

अगर आप 250 रुपये पीपीएफ खाते में जमा करते हैं तो ये राशि एक महीने में 7500 रुपये हो जाती है। इस प्रकार एक साल में ये रकम 90 हजार रुपये तक चली जाती है। अगर आप 25 सालों के लिए पीपीएफ खाते में निवेश करते हैं तो इस अवधि तक आप 22.50 लाख रुपये जमा कर चुकें होंगे। इसी के साथ में 25 साल की मैच्योरिटी पूरी होने पर आपको 61 लाख 84 हजार 809 रुपये की राशि मिलती है। इसमें 39 लाख 34 हजार 809 रुपये का ब्याज के तौर पर मिलेंगे।

पीपीएफ में जमा कर सकते हैं इतनी रकम

पीपीएफ खाते में एक फाइनेंशियल ईयर में मैक्जिमम 1.5 लाख रुपये जमा कर सकते हैं। ये मैक्जिमम निवेश 12 किस्तों में किया जा सकता है। इसमें कम से कम 250 रुपये का निवेश जरुरी है। इसकी खास बात ये है कि पीपीएफ खाता 10 साल से कम आयु के बच्चों के नाम से शुरु किया जा सकता है। बहराल अभिभावक के वयस्क होने तक खाते को बनाएं रखना होता है।

Adarsh Pal के बारे में
Avatar photo
Adarsh Pal आदर्श पाल छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त कर टाइम्सबुल मीडिया में बतौर कंटेंट राइटर काम कर रहे हैं। कंटेंट क्रिएशन के साथ नजर से खबर पकड़ने में माहिर और पत्रकारिता में लगभग 3 साल का अनुभव। टाइम्सबुल में आने से पहले आदर्श पाल न्यूज बाइट और न्यूज चेकर हिंदी में अपनी सेवाएं दे चुके हैं। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App