SBI की इस शानदार स्कीम में लगाएं पैसा, मंथली होने लगेगी छप्पर फाड़ कमाई

Avatar photo

By

Adarsh Pal

नई दिल्ली SBI Scheme:  शेयर मार्केट में निवेश करने के लिए जोखिम उठाना काफी जरुरी है। मौजूदा समय दुनिया भर के शेयर मार्केट में बिकवाली का महौल है। ऐसे में निवेश के द्वारा लोग अपना भविष्य और सेफ करने की प्लानिंग करते हैं।

लेकिन कभी-कभी गलत जगह पर निवेश करने से उनकी समस्या बढ़ जाती है। ऐसे में ये जानना काफी जरुरी है कि आप सही जगह पर निवेश करें जिससे कि आपको कोई समस्या न हो। देश का सबसे बड़ा सरकारी बैंक एसबीआई ग्राहकों के लिए एन्युटी स्कीम लेकर आया है।

एन्युटी स्कीम के फीचर्स

एबीईआई की सभी ब्रांच से एन्युटी स्कीम में निवेश किय़ा जा सकता है। एन्युटी स्कीम में कम से कम 25 हजार रुपये कराने होंगे। एसबीआई के कर्मचारी और पहले के कर्मचारियों को 1 फीसदी ज्यादा ब्याद मिलेगा। वहीं बुजुर्ग लोगों को 0.5 फीसदी और ज्यादा ब्याज दिया जाएगा।

एन्युटी का पेमेंट जमा होने के अगले महीने से निर्घारित समय पर दिया जाएगा। एकसाथ पेमेंट टीडीएस काटकर सेविंग खाते या फिर चालू खाते में किया जाएगा। एकसाथ पैसों का रिटर्न पाने के लिए बेहतरीन प्लान है। वहीं स्पेशल परिस्थिति में एन्युटी के बैलेंस खाते के 75 फीसदी तक की रकम को निकाल सकते हैं। सेविंग खाते से एन्युटी स्कीम में बेहतर रिटर्न मिलता है।

काफी शानदार है एसबीआई की स्कीम

इस स्कीम में 36, 60, 84 और 120 महीने के समय के लिए निवेश किया जा कता है। इसमें निवेश पर ब्याज दर वहीं होगी। जो कि चुनी हुई अवधि के टर्म डिपॉजिट के लिए होती है। ऐसे में मान लें कि यदि आपने 5 सालों के लिए फंड डिपॉजिट किया है। आपको 5 सालों की एफडी के लागू होने वाली ब्याज दर के हिसाब से आपको ब्याज प्राप्त होगा। इस स्कीम का लाभ देश में कोई भी नागरिक ले सकता है।

एसबीआई की इस स्कीम में कम से कम 1 हजार रुपये जमा कर सकते हैं। वहीं मैक्जिमम निवेश करने की कोई सीमा नहीं है। इस स्कीम में ग्राहक की तरफ से जमा राशि पर ब्याज लगाकर एक फिक्स समय में कमाई शुरु हो जाती है। आने वाले समय के लिए ये स्कीम काफी शानदार है। मिडिल क्लास के लोगों के लिए ये स्कीम काफी शानदार है।

Adarsh Pal के बारे में
Avatar photo
Adarsh Pal आदर्श पाल छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त कर टाइम्सबुल मीडिया में बतौर कंटेंट राइटर काम कर रहे हैं। कंटेंट क्रिएशन के साथ नजर से खबर पकड़ने में माहिर और पत्रकारिता में लगभग 3 साल का अनुभव। टाइम्सबुल में आने से पहले आदर्श पाल न्यूज बाइट और न्यूज चेकर हिंदी में अपनी सेवाएं दे चुके हैं। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App