NPS Calculator: रिटायरमेंट के बाद 1 लाख रुपये पेंशन के लिए यहां करें निवेश, मौज से कटेगी जिंदगी!

Avatar photo

By

Adarsh Pal

नई दिल्ली NPS Calculator: रिटायरमेंट के बाद टेंशन फ्री लाइफ जीना चाहते हैं तो इसके लिए आपको अभी से तगड़ी प्लानिंग कर लेनी चाहिए। जैसा कि हम सभी को पता है कि रिटायरमेंट के समय ठीक-ठाक खर्च होता है। इन सभी खर्चों को पूरा करने के लिए आपके पास मंथली इनकम सोर्स होना जरूरी है।

अगर आपने अभी तक रिटायरमेंट प्लानिंग नहीं की है तो आपके लिए सेंट्रल गवर्नमेंट की एनपीएस काफी शानदार साबित हो सकती है। इस स्कीम की सहायता से आप अपने खुशहाल रिटायरमेंट में अच्छा खासा फंड जमा कर सकते हैं।

एनपीएस से कैसे मिलेगी एक लाख की पेंशन

अगर आप एनपीएस से मंथली 1 लाख रुपये की पेंशन पाना चाहते हैं तो हम आपको बताएंगे कि आपको एनपीएस में मंथली कितना निवेश करना होगा। अब आप मान लें कि आपकी आयु 25 साल की है तो आपको 35 सालों तक इस स्कीम में निवेश करने की अवधि मिलेगी। हम इस कैलकुलेशन के लिए एसबीआई पेंशन फंड की एनपीएस कैलकुलेटर का उपयोह कर रहे हैं।

हर महीने इतना करना होगा निवेश

अगर आप एनपीएस स्कीम में 12 हजार रुपये का निवेश करते हैं तो आपका 35 सालों में कुल निवेश 45 लाख हो जाएगा। इसमें अनुमानित 10 फीसदी रिटर्न के साथ में 4.5 करोड़ रुपये प्राप्त होंगे। एन्युटी 45 फीसदी जोडने के बाद 2 करोड़ रुपये हो जाएंगे। एन्युटी रेट 6 फीसदी है। इसके बाद जैसे ही आप 60 साल के होंगे आपकी पेंशन 1.07 लाख रुपये मंथली बंध जाएगी।

एनपीएस में एन्युटी क्या है?

अगर आप एनपीएस में निवेश कर रहे हैं तो आपको 40 फीसदी एन्युटी लेना जरुरी है। एन्युटी की रकम से ही आपको हर महीने पेंशन मिलती है। हमने जो भी कैलुकलेशन की है उसमें 45 फीसदी एन्युटी ली है, जिसकी दर 6 फीसदी है। यानिकि रिटायरमेंट फंड से 45 फीसदी की एन्युटी में चला जाएगा।

एन्युटी आप जितना ज्यादा रखेंगे पेंशन भी उतनी ही ज्यादा मिलेगी। एनपीएस में 40 फीसदी एन्यटी लेना काफी जरूरी है। एनपीएस में निवेश करने पर इनकम टैक्स एक्ट के सेक्शन 80सीसीडी के तहत 50 हजार रुपये का टैक्स कटौती का लाभ मिलता है।

Adarsh Pal के बारे में
Avatar photo
Adarsh Pal आदर्श पाल छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त कर टाइम्सबुल मीडिया में बतौर कंटेंट राइटर काम कर रहे हैं। कंटेंट क्रिएशन के साथ नजर से खबर पकड़ने में माहिर और पत्रकारिता में लगभग 3 साल का अनुभव। टाइम्सबुल में आने से पहले आदर्श पाल न्यूज बाइट और न्यूज चेकर हिंदी में अपनी सेवाएं दे चुके हैं। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App