Rupay डेबिट कार्ड में मिलता है 10 लाख का इंश्योरेंस कवर, जानें कैसे करे क्लेम

Avatar photo

By

Adarsh Pal

नई दिल्ली Rupay Debit Card Insurance: रूपे डेबिट कार्ड का उपयोग काफी तेजी से बढ़ रहा है। यदि आप भी रुपे डेबिट कार्ड का उपयोग करते हैं तो ये खबर आपके लिए बेहद ही खास हो सकती है। जानकारी के लिए बता दें रुपे डेबिट कार्ड पर आपको फ्री में बीमा कवर मिलता है।

बहराल ये समझना काफी जरुरी है कि डेबिट कार्ड पर मिलने वाला इंश्योरेंस जीवन बीमा या फिर हेल्थ बीमा नहीं होता है। जबकि ये व्यक्तिगत बीमा भी होता है। ये कवर किसी दुर्घटना या फिर पूरी तरह से विकलांगता होने पर मिलता है। जानें इसका कैसे उठा सकते हैं लाभ

रुपे कार्ड के कितने हैं प्रकार

क्लासिक कार्ड में कोई इंश्योरेंस कवरेज नहीं मिलता है। पुराने पीएमजेडीवाई कार्ड में 1 लाख तक का बीमा मिलता है। नए पीएमजेडीवाई कार्ड में 2 लाख रुपये तक का कवर मिलता है।

इसके बाद प्रीमियम कार्ड में 2 लाख रुपये तक का कवर मिलता है। सलेक्ट रूपे कार्ड में 10 लाख तक का कवर मिलता है। एजिजिबिलिटी के तर पर यदि आपके पास ये कार्ड है जो कि बीमा कवरेज मिलता है तो आप बिना किसी प्रीमियम का पेमेंट किए बीमा लाभ मिलता है।

कैसे करें क्लेम

इसके लिए सबसे पहले बैंक ब्रांच जाएं। जहां से रूपे कार्ड मिला हो। इंश्योरेंस क्लेम करने के लिए आपको एक फॉर्म फिल करना होगा। ऑप्शन के तौर पर आप [email protected] पर एक ईमे सेंडकर ऑनलाइन का ऑप्शन चुन सकते हैं। ईमेल के साथ में सभी जरुरी कागजों को ऐड करें। इसके अलावा ईमेल की फोटोकॉपी करना और इसे न्यू इंडिया इंश्योरेंस को ऑफलाइन कूरियर जरुर कर लें।

जानें क्या है क्लेम करने की सीमा

दुर्घटना के 90 दिनों के भीतर क्लेम करना काफी जरुरी है। ऐसे मामलों में जहां कार्डधारक काफी समय से हॉस्पिटल में भर्ती रहते हैं, क्लेम भी तभी कर सकते हैं। जब वह ऐसा करने में सक्षम हों। यानि कि 90 दिनों के टेन्योर के बाद भी वह क्लेम कर सकते हैं।

जानें क्या है पेपर वेरिफिकेशन

एक बार क्लेम करने की सूचना दिए जाने के बाद बीमा कंपनी के मामले की जांच के लिए तीन दिनोंके भीतर एक जांच अधिकारी नियुक्त करेगा और 30 दिनों के भीतर ये रिपोर्ट तैयार की जाएगी। अगर पेपर जमा करने में कोई दावेदारी होती है तो न्यू इंडिया एश्योरेंस के जरिए 60 और 81 दिनों के बाद में रिमाइंडर सेंड किया जाएगा। जांच पूरी होने और पेपर वेरिफिकेशन होने पर दावा रकम 10 दिनों के भीतर एनईएफटी के जरिए खाते में जमा किया जाता है।

Adarsh Pal के बारे में
Avatar photo
Adarsh Pal आदर्श पाल छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त कर टाइम्सबुल मीडिया में बतौर कंटेंट राइटर काम कर रहे हैं। कंटेंट क्रिएशन के साथ नजर से खबर पकड़ने में माहिर और पत्रकारिता में लगभग 3 साल का अनुभव। टाइम्सबुल में आने से पहले आदर्श पाल न्यूज बाइट और न्यूज चेकर हिंदी में अपनी सेवाएं दे चुके हैं। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App