सरकार का बड़ा ऐलान! अब इन लोगों को राशन कार्ड पर मिलेगा मकान, जानें डिटेल्स

Ajeet Singh

By

Ajeet Kumar

नई दिल्ली:देश में विभिन्न जरूरी कामों के लिए कई तरह के दस्तावेज सरकार के द्वारा जारी किए जाते हैं, जिसमें से फाइनेंशियल से जुड़े कामकाज के लिए पैन कार्ड दस्तावेज, वोट डालने के लिए वोटर आईडी दस्तावेज और आधार कार्ड को कई सरकारी स्कीम में प्रयोग कर सकते हैं। राशन कार्ड दस्तावेज सरकारी योजना से लेकर फ्री राशन के काम में प्रयोग किए जाता हैं। देश के सबसे बड़े राज्य उत्तर प्रदेश में एक बड़ा ऐलान किया गया है जैसे दिव्यांगों के चेहरे खिल उठे है।

देश में करोना काल से ही राशन कार्ड पर करोड़ों लोग फ्री राशन योजना का लाभ उठा रहे हैं। हाल ही में देश की जनसंख्या की दृष्टि में सबसे बड़े राज्य में एक बड़ा ऐलान किया गया है। यह ऐलान दिव्यांग जनों की झोली भरने वाला है। दरअसल देश में लोकसभा चुनाव के लिए अब ज्यादा दिन नहीं रह गए हैं।

यही वजह है कि केंद्र सरकार से लेकर राज सरकार अपने-अपने स्तर पर जबरदस्त स्कीम का संचालन और ऐलान करती जा रही है। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने हाल ही में एक बड़ी घोषणा की है। जिसमें उन्होंने कहा कि जिन दिव्यांगों के पास राशन कार्ड होगा उन्हें पेंशन के साथ-साथ मकान भी दिया जाएगा।

दिव्यांगों के लिए हो गया ये बड़ा ऐलान

दरअसल मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने एक प्रोग्राम में बोलते हुए कहा,  जिन दिव्यांगों के पास राशन कार्ड होगा, उन्हें पेंशन के साथ मकान भी दिया जाएगा, वही उन्होंने आगे कहा सरकार जल्द ही पेंशन की राशि बढ़ाने जा रही है। कोई भी दिव्यांग राशन कार्ड, आवास, पेंशन और शिक्षा से वंचित न रहे, इसके लिए अधिकारियों को अभियान चलाने के निर्देश दिए गए हैं।

सरकारी ऑकड़ें के अनुसार मौजुदा समय यूपी में 10.40 लाख दिव्यांगजनों को 1 हजार रुपये महीने की पेंशन दी जा रही है। हालांकि पहले यह धनराशि 300 रुपये थी। सरकार इसमें राशि को आगे और बढ़ाने का काम करेगी।

वही स्कूल जाने वाले सभी दिव्यांगों को मोटराइज्ड ट्राईसाइकिल उपलब्ध कराई जाएगी। तो वही सरकार ने मुख्यमंत्री आवास योजना के तहत अनिवार्य रूप से आवास की सुविधा उपलब्ध कराने के निर्देश दिए गए हैं।

 

Ajeet Kumar के बारे में
Ajeet Singh
Ajeet Kumar छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर करने के बाद मीडिया के क्षेत्र में कदम रखा, फर्स्ट न्यूज 24X7 में 6 महीने तक कटेंट राइटर बतौर काम किया। इसके बाद आवाज न्यूज ऐप में अपनी सेवाएं दी। मौजूदा समय में पिछले 3 साल से अधिक समय से टाइम्सबुल पर अपनी सेवाएं दे रहा हूं। यहां पर बिजनेस, निवेश जैसे बीट पर खबरें लिख रहा हुं। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Install App