किसानों के लिए जरुरी अपडेट, उठाना चाहते हैं 17वीं किस्त का लाभ, तो आज ही करा लें ये जरुरी काम

Avatar photo

By

Adarsh Pal

नई दिल्ली PM Kisan Yojana 17th Installment: केंद्र सरकार के द्वारा किसानों को लाभान्वित करने के लिए पीएम किसान स्कीम की शुरुआत की है। पीएम किसान स्कीम का लाभ शहरी और ग्रामीण इलाकों में रहने वाले लोग उठा सकते हैं।

अगर आप स्कीम के लिए पात्र हैं तो आप आसानी से आवेदन कर सकते हैं। सरकार पीएम किसान स्कीम के तहत किसानों को सालाना 6 हजार रुपये देती है। यानि कि हर चार महीने में 2-2 हजार रुपये तीन किस्तों में मिलते हैं।

हाल ही में पीएम मोदी ने 16वीं किस्त को जारी किया था। अब बारी 17वीं किस्त के आने की है। जिसका लाभ सभी लाभार्थियों को मिलेगा। लेकिन क्या आप जानते हैं कि इसके लिए कुछ कामों को करना होगा। ऐसे में जानते हैं कि 17वीं किस्त का लाभ उठाने के लिए कौन से कामों को करना होगा।

ये काम करने हैं बेहद जरुरी

अगर आप पीएम किसान स्कीम से जुड़ें हैं तो आपके लिए ये जरुरी है कि आप ईकेवाईसी करा लें। अगर आप ईकेवाईसी नहीं कराते हैं तो आप आने वाली 17वीं किस्त से वंचित रह सकते हैं। सरकार की ओर से पहले ही कहा गया है कि ये काम करवाना बेहद ही जरुरी है।

ईकेवाईसी करवाने के लिए क्या करें?

ईकेवाईसी करवाने के लिए आपको ऑफिशियल पोर्टल pmkisan.gov.in पर जाना होगा। जहां से ईकेवाईसी करा सकते हैं। या फिर आप बैंक जाकर ईकेवाईसी प्रोसेस को पूरा कर सकते हैं।

वहीं यदि आप अपने आधार कार्ड को बैंक खाते से लिंक नहीं कराते हैं तो भी आप किस्त से वंचित रह सकते हैं। इसका लाभ उठाने के लिए इस काम को फौरन करने की जरुरत हैं। जिससे कि 17वीं किस्त का लाभ प्राप्त हो सके।

इसके अलावा 17वीं किस्त का लाभ उठाने के लिए तीसरा काम कराना बेहद ही जरुरी है। जैसे कि भूमि का सत्यापन करना भी जरुरी है। इस स्कीम से जितने किसान जुड़ें हैं उनको ये काम कराना बेहद ही जरुरी है। ऐसे में यदि आपने आवेदन किया है तो आप फटाफट इस काम को करा लें।

Adarsh Pal के बारे में
Avatar photo
Adarsh Pal आदर्श पाल छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त कर टाइम्सबुल मीडिया में बतौर कंटेंट राइटर काम कर रहे हैं। कंटेंट क्रिएशन के साथ नजर से खबर पकड़ने में माहिर और पत्रकारिता में लगभग 3 साल का अनुभव। टाइम्सबुल में आने से पहले आदर्श पाल न्यूज बाइट और न्यूज चेकर हिंदी में अपनी सेवाएं दे चुके हैं। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Install App