Post Office RD कर रखी है तो समझ लें जरूरी बात, नहीं तो होगा भारी नुकसान

Avatar photo

By

Govind

Post Office: आरडी एक गुल्लक की तरह है, जिसमें आप हर महीने एक निश्चित रकम निवेश कर सकते हैं। दरअसल, आरडी का विकल्प आपको बैंक और पोस्ट ऑफिस दोनों में मिलता है। लेकिन अगर आप पोस्ट ऑफिस में आरडी कराने की योजना बना रहे हैं तो आपको पता होना चाहिए कि इसकी अवधि 5 साल है।

पोस्ट ऑफिस आरडी पर 6.7 फीसदी की दर से ब्याज मिलता है, यानी एक बार आरडी शुरू करने के बाद इसे 5 साल तक जारी रखना होगा। लेकिन अगर आपको बीच में पैसों की जरूरत पड़े तो क्या आरडी को तोड़ा जा सकता है? आइए आपको बताते हैं क्या हैं इसके नियम-

मैच्योरिटी से पहले बंद करने पर नुकसान होगा.

अगर आप पोस्ट ऑफिस आरडी पर ब्याज का पूरा फायदा उठाना चाहते हैं तो इसे 5 साल से पहले रद्द करने की गलती न करें। अगर आप मेच्योरिटी पीरियड पूरा होने से एक दिन पहले भी इसे तोड़ते हैं तो आपको जुर्माने के तौर पर भारी नुकसान उठाना पड़ेगा. नियमों के मुताबिक जरूरत पड़ने पर आप पोस्ट ऑफिस आरडी अकाउंट को खाता खोलने की तारीख से तीन साल बाद बंद कर सकते हैं.

लेकिन इस स्थिति में आपको आरडी की मौजूदा ब्याज दर यानी 6.7 फीसदी के मुताबिक ब्याज नहीं मिलेगा, बल्कि पोस्ट ऑफिस सेविंग अकाउंट के बराबर ब्याज मिलेगा। पोस्ट ऑफिस बचत खाते पर 4 फीसदी की दर से ब्याज मिलता है. ऐसे में आपको बड़ा नुकसान झेलना पड़ेगा.

एक्सटेंशन के नियम क्या हैं

अगर आप अपनी आरडी को पांच साल के बाद भी जारी रखना चाहते हैं तो आपको यह विकल्प भी मिलता है। इसके लिए पोस्ट ऑफिस में एक आवेदन देना होगा. लेकिन आपके विस्तारित आरडी खाते पर वही ब्याज दिया जाएगा जो उस खाते को खोलते समय दिया गया था। विस्तारित खाता किसी भी समय बंद किया जा सकता है। लेकिन कोशिश करें कि परिपक्वता के बाद एक, दो, तीन आदि वर्ष पूरे होने के बाद ही विस्तारित खाते को बंद करें।

इसमें आरडी पर ब्याज दर पूरे साल के लिए लागू होती है, लेकिन अगर किसी साल की अवधि एक साल से कम है तो पोस्ट ऑफिस सेविंग अकाउंट पर ब्याज दर लागू होगी। उदाहरण के लिए, यदि आप डेढ़ साल के विस्तार के बाद खाता बंद करते हैं, तो आपको एक वर्ष के लिए 6.7 प्रतिशत की दर से ब्याज मिलेगा और शेष छह महीनों के लिए आपको 4 प्रतिशत की दर से ब्याज मिलेगा। प्रति बचत खाता.

Govind के बारे में
Avatar photo
Govind नमस्कार मेरा नाम गोविंद है,में रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मैं 2024 से Timesbull पर बतौर कंटेंट राइटर के पद पर काम कर रहा हूं,मैं रोजाना सरकारी नौकरी और योजना न्यूज लोगों तक पहुंचाता हूँ. Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App