पत्नी-पत्नी मिलकर खुलवाएं ये खाता, हर महीने मिलेगी 10,000 रुपये की पेंशन, जानें डिटेल

Avatar photo

By

Adarsh Pal

नई दिल्ली Government Scheme News: अगर आप रिटायरमेंट के बाद पेंशन पाना चाहते हैं तो इस सरकारी स्कीम में पैसा जमा कर हर महीने अच्छा खासा पैसा प्राप्त कर सकते हैं। इस स्कीम के हत पति और पत्नी दोनों को लाभ मिलता है। इसके लिए आपके पास सरकारी नौकरी होनी चाहिए।

आपको बता दें इस स्कीम के तहत बिना नौकरी वाले लोग भी पेंशन प्राप्त कर सकते हैं। बता दें इस सरकारी स्कीम में आप हर महीने 210 रुपये का योगदान किया जाता है और जब इस स्कीम के तहत पेंशन की बारी आएगी तब आपके खाते में पैसा आना शुरु हो जाएगा।

जानें क्या है सरकारी स्कीम

वहीं रिटायरमेंट के समय फिर अपने खर्च को चलाने के लिए सक्षम नहीं है या फिर जो भी बुजुर्ग इस स्कीम का लाभ लेना चाहते हैं तो उनके लिए अटल पेंशन स्कीम यानि कि एपीवाई शुरु की गई है। अटल पेंशन स्कीम में 18 साल से 40 साल का कोई भी शख्स खाता ओपन करा सकता है। इसके लिए आपको बैंक या फिर पोस्ट ऑफिस जाना होगा। इस स्कीम में कोई भी देश का नागरिक लाभ उठा सकता है।

अटल पेंशन स्कीम का लाभ

इस स्कीम का लाभ लेने के लिए 60 साल की आयु तक रेगुलर रूप से प्रीमियम जमा करना होता है। इसके बाद मंथली पेंशन की एक फिक्स रकम शुरु हो जाएगी। ये टेन्योर के आधार पर 1 हजार रुपये से 5 हजार रुपये के बीच में पेंशन दी जाती है। एपीवाई स्कीम में इनकम टैक्स की धारा 80सीसीडी के तहत छूट मिलती है। इसके साथ में इसमें 2 लाख रुपये तक का टैक्स बेनिफिट भी मिलता है।

पति-पत्नी को मिलेंगी 10 हजार रुपये की पेंशन

अगर आप इस स्कीम में 18 साल से निवेश शुरु करते हैं और साथ में शादीशुदा होने पर हर महीने इस स्कीम में पति और पत्नी निवेश करते हैं तो 60 साल होने के बाद इस स्कीम के तहत मंथली पेंशन मिलती है। 5 हजार रुपये हर महीने मिनिमम पेंशन की गारंटी मिलती है।

इस स्कीम में सिर्फ 210 रुपये का निवेश करना होता है। वहीं 10 हजार रुपये मंथली पाने के लिए पति और पत्नी दोनों को 210 रुपये-210 रुपये हर महीने अटल पेंशन स्कीम में खोले गए खाते में निवेश करना होते हैं।

Adarsh Pal के बारे में
Avatar photo
Adarsh Pal आदर्श पाल छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त कर टाइम्सबुल मीडिया में बतौर कंटेंट राइटर काम कर रहे हैं। कंटेंट क्रिएशन के साथ नजर से खबर पकड़ने में माहिर और पत्रकारिता में लगभग 3 साल का अनुभव। टाइम्सबुल में आने से पहले आदर्श पाल न्यूज बाइट और न्यूज चेकर हिंदी में अपनी सेवाएं दे चुके हैं। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Install App