पति-पत्नी साथ मिलकर खुलाएं ये पोस्ट ऑफिस खाता, हर महीने होगी 9250 रुपये की इनकम, जानें डिटेल

Avatar photo

By

Adarsh Pal

नई दिल्ली Post Office Scheme: पोस्ट ऑफिस के द्वारा आम लोगों के लिए काफी सारी स्कीम को संचालित किया जा रहा है। ये एक ऐसी स्कीम है। जिसके द्वारा आप मंथली इनकम प्राप्त कर सकते हैं। सरकारी गारंटी वाली इस स्कीम में सिंगल और ज्वाइंट खाते की सुविधा मिलती है। सिंगल खाते में मैक्जिमम 9 लाख रुपये और ज्वाइंट खाते में मैक्जमम 15 लाख तक रुपये जमा किए जा सकते हैं।

ये पैसा मैक्जिमम 5 साल के लिए जमा किया जाता है। इस खाते पर मिलने वाले ब्याज से आपकी इनकम होती है और जमा की गई कम एकदम से सेफ रहती है। ज्वाइंट खाते के द्वारा स्कीम से 9250 रुपये तक की इनकम की जा सकती है। ये स्कीम रिटायर्ड लोगों के लिए काफी सही हैं। यदि पति और पत्नी मिलाकर इसमें निवेस करें तो इसके लिए मंथली इनकम को जमा कर सकते हैं।

ज्वाइंट खाते में कितनी होगी इनकम

पोस्ट ऑफिस मंथली इनकम स्कीम में समय में 7.4 फीसदी के हिसाब से ब्याज दिया जा रहा है। यदि आप इसमें ज्वाउंट खाते में 15 लाख रुपये जमा करते हैं तो आपको 7.4 फीसदी के हिसाब से एक साल में 1 लाख 11 हजार रुपये की गारंटीड इनकम होगी और 5 सालों में आप ब्याज से 5 लाख 55 हजार रुपये कमा लेंगे। इसमें ब्याज से ही होने वाली इनकम 1 लाख 11 हजार को यदि 12 हिस्सों में बांंटते हैं तो 9250 रुपये होंगे। इसका अर्थ है कि आपको 9250 रुपये की कमाई होगी।

सिगंल खाते में कितनी होगी कमाई

अगर आप पोस्ट ऑफिस की मंथली इनकम स्कीम में सिंगल खाता खोलते हैं और इसमें 9 लाख रुपये जमा करते हैं तो एक साल में 66 हजार 600 रुपये ब्याज के तौर पर उठा सकते हैं। इसमें 5 सालों में ब्याज से 3 लाख 33 हजार रुपये कमा सकते हैं। इस प्रकार 5550 रुपये सर्फ ब्याज से कमा पाएंगे।

कौन ओपन कर सकता है खाता

पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम को कोई भी नागरिक ओपन कर सकता है. बच्चों के नाम से भी खाता ओपन किया जा सकता है। बच्चा 10 साल से कम आयु का है तो उसके नाम पर उसके माता-पिता या फिर कानूनी अभिभावक खाता ओपन कर सकचे हैं।

बच्चें की आयु 10 साल होने पर वह खुद भी खाते का संचालन कर सकती है। बता दें एमआईएस खाते के लिए आपके पास पोस्ट ऑफिस यानि कि पोस्ट ऑफिस में खाता होना चाहिए। आईडी प्रूफ के लिए आधार कार्ड, पैन कार्ड काफी जरुरी है।

5 साल से पहले पैसा निकालने का नियम

पोस्ट ऑफिस में यदि 5 सालों से पहले पैसा निकालने की आवश्यकताा हैं तो ये सुविधा आपको एक साल के बाद मिल जाती है। उससे पहले निवेशित राशि को नहीं निकाला जा सकता है। लेकिन इसके लिए आपको पेनाल्टी भी देनी होगी। यदि आप एक साल से तीन साल के बीच में पैसा निकालते हैं तो जमा राशि का 2 फीसदी काटकर वापस किया जाएगा।

वहीं यदि खाता तीन साल से पुराना है  लेकिन आप 5 साल से पहले पैसा निकालना चाहते हैं तो आपको जमा राशि में से 1 फीसदी काटकर जमा को वापस कर दिया जाता है। वहीं 5 साल पूरे होने पर आपको पूरी राशि वापस मिल जाती है।

Adarsh Pal के बारे में
Avatar photo
Adarsh Pal आदर्श पाल छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त कर टाइम्सबुल मीडिया में बतौर कंटेंट राइटर काम कर रहे हैं। कंटेंट क्रिएशन के साथ नजर से खबर पकड़ने में माहिर और पत्रकारिता में लगभग 3 साल का अनुभव। टाइम्सबुल में आने से पहले आदर्श पाल न्यूज बाइट और न्यूज चेकर हिंदी में अपनी सेवाएं दे चुके हैं। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App