Home Loan: जल्दी चुकाना चाहते हैं होम लोन तो अपनाएं ये 4 असरदार तरीके

Avatar photo

By

Sanjay

Home Loan: अपना घर खरीदना हर किसी का सपना होता है। इसके लिए लोग कड़ी मेहनत और बचत करते हैं और होम लोन की मदद भी लेते हैं। लेकिन कई बार देखा जाता है कि होम लोन लेना तो बहुत आसान होता है।

लेकिन इसे चुकाना बहुत मुश्किल हो जाता है और कई बार लोग अपनी जिंदगी का बड़ा हिस्सा होम लोन चुकाने में ही गुजार देते हैं। आज इस आर्टिकल में हम आपको होम लोन जल्दी चुकाने के चार असरदार तरीकों के बारे में बताने जा रहे हैं।

पूर्व भुगतान

प्रीपेमेंट लोन को जल्दी चुकाने का एक प्रभावी तरीका है। इसमें आपको अपने लोन की रकम का कुछ हिस्सा समय-समय पर चुकाना चाहिए. इसका फायदा यह है कि आपको कम से कम ब्याज देना होगा और लोन भी जल्दी चुका दिया जाएगा. आप प्री-पेमेंट के लिए बोनस या अतिरिक्त आय का उपयोग कर सकते हैं।

समय के साथ ईएमआई बढ़ाएं

अगर आप जल्दी लोन चुकाना चाहते हैं तो होम लोन की ईएमआई बढ़ाना एक अच्छा विकल्प हो सकता है। जैसे-जैसे आपकी आय बढ़ती है, आपको ईएमआई बढ़ाते रहना चाहिए। इससे आपको ब्याज भी कम देना होगा और लोन भी जल्दी चुकाया जाएगा.

अल्पावधि ऋण लें

होम लोन न्यूनतम अवधि के लिए लेना चाहिए. इसका फायदा यह है कि आप कम अवधि के लिए होम लोन लेंगे। आपको कम ब्याज देना होगा. लेकिन कोई भी लोन लेने से पहले आपको अपने खर्चों और बचत का पूरा हिसाब रखना चाहिए, नहीं तो आपको ईएमआई चुकाने में दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है।

होम लोन बैलेंस ट्रांसफर करें

आपको सबसे कम ब्याज दर वाला होम लोन चुनना चाहिए. अगर आपको लगता है कि मौजूदा बैंक आपसे होम लोन पर दूसरों के मुकाबले ज्यादा ब्याज वसूल रहा है तो आपको अपना होम लोन ट्रांसफर करा लेना चाहिए। इससे आप अधिक मूलधन चुका सकेंगे.

Sanjay के बारे में
Avatar photo
Sanjay मेरा नाम संजय महरौलिया है, मैं रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मुझे सोशल मीडिया वेबसाइट पर काम करते हुए 3 साल हो गए हैं, अब मैं Timesbull.com के साथ काम कर रहा हूं, मेरा काम ट्रेंडिंग न्यूज लोगों तक पहुंचाना है। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Install App